Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर के चयन की प्रक्रिया के लिए दिशा निर्देश जारी

    पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर के चयन की प्रक्रिया के लिए दिशा निर्देश जारी

    ग्राम सचिवालय की स्थापना एवं पंचायत सहायकों की नियुक्ति पूर्ण पारदर्शिता के साथ समयबद्व कराना सुनिश्चित करे- अविनाश कुमार

    हरदोई : जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया है कि ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यालय के सफल संचालन के लिए पूर्व प्रयास सफलतापूर्वक क्रियान्वित नही हो पाये। इसका मुख्य कारण ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी के पास एक से अधिक ग्राम पंचायतें होने की वजह से प्रतिदिन नियमित रूप से ग्राम पंचायत में उपस्थित होकर कार्यालय का संचालन नही कर सकते। ग्राम पंचायत में कार्यालय के सफल संचालन के लिए ग्राम सचिवालय की स्थापना एवं पंचायत सहायक/एकाउन्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर के चयन की प्रक्रिया हेतु मार्ग निर्देश जारी किये गये है। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतो को इण्टरनेट से जोड़ने हेतु योजना संचालित है, कॉमन सर्विस सेन्टर पंचायत कार्यालय में संचालित हो इसके लिए निर्देश भी पूर्व से ही निर्गत है। शासन द्वारा बी0सी0 सखी के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत में लोगो को बैकिंग सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए कार्य किया जा रहा है।

    उन्होने बताया है कि ग्राम पंचायत सचिवालय में जनसेवा केन्द्र की स्थापना हेतु आवश्यकतानुसार जगह उपलब्ध करायी जायेगी। ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाली बैठकों का क्रियान्वयन ग्राम सचिवालय में ही किया जायेगा। बी0सी0 सखी के लिए भी ग्राम सचिवालय में जगह उपलब्ध करायी जायेगी। ग्राम सचिवालय के सफल क्रियान्वयन के लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक कर्मी कार्यालय के दिन प्रतिदिन संचालन के लिए तैनात हो। इस क्रम में पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर की तैनाती आवश्यक है। पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर के चयन की प्रक्रिया के लिए दिशा निर्देश जारी किये गये हैं जिसमें जनपद हरदोई में कुल 1306 ग्राम पंचायते है, जिसमें पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर के चयन की कार्यवाही पूर्ण करने हेतु शासनादेश जारी किया गया है जिसके अनुसार 30 जुलाई 2021 से 01 अगस्त 2021 तक ग्राम पंचायत द्वारा पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट कम डाटा इन्ट्री आपरेटर के लिए आवेदन पत्र आंमत्रित करने की सूचना, ग्राम पंचायत के सूचना पट्ट एवं मुनादी द्वारा कराया जाना हैं। 02 अगस्त 2021 से 17 अगस्त 2021 तक के मध्य जिला पंचायतराज अधिकारी कार्यालय, विकास खण्ड कार्यालय एवं ग्राम पंचायत में आवेदन पत्र जमा करने की अवधि निर्धारित की गयी हैं। 18 अगस्त 2021 से 23 अगस्त 2021 के मध्य जिला पंचायतराज अधिकारी कार्यालय, विकास खण्ड कार्यालय व विकास खण्ड कार्यालय में प्राप्त आवेदन पत्रों को सम्बन्धित ग्राम पंचायत को उपलब्ध कराया जायेगा। 24 अगस्त 2021 से 31 अगस्त 2021 तक के मध्य ग्राम पंचायत में प्राप्त आवेदन पत्रों की श्रेष्ठता सूची तैयार की जायेगी। ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के समक्ष विचारार्थ प्रस्तुत किया जायेगा एवं समिति द्वारा अनुमोदित श्रेष्ठता सूची को जिला स्तरीय समिति के विचारार्थ समिति के सदस्य सचिव जिला पंचायतराज अधिकारी को उपलब्ध कराया जायेगा। इसके उपरान्त 01 सितम्बर 2021 से 07 सितम्बर 2021 के मध्य जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण एवं संस्तुति की जायेगी तथा 08 सितम्बर 2021 से 10 सितम्बर 2021 तक के मध्य ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र निर्गत किया जायेगा।

    उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शासनादेश में निर्गत निर्देशों का ग्राम पंचायत एवं विकास खण्ड स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार कराते हुए ग्राम सचिवालय की स्थापना एवं पंचायत सहायकों की नियुक्ति पूर्ण पारदर्शिता के साथ समयबद्व कराना सुनिश्चित करे।

    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.