Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने को टीकाकरण जरूरी- डा. एस.पी गौतम

    कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने को टीकाकरण जरूरी- डा. एस.पी गौतम

    शाहजहाँपुर- उत्तरप्रदेश : कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने को टीकाकरण जरूरी, मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जिले के 5.78 लाख लोगों ने  टीका लगवाकर दिखायी समझदारी ,जिले के लगभग  86 हजार लोग पूर्ण और 4.93 लाख आंशिक  प्रतिरक्षित जनपदवासियों  को कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से  बचाने का  एक ही मात्र उपाय है कि शत प्रतिशत लोग जल्द से जल्द टीकाकरण करवाएं। जनपद में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी आम नागरिकों का टीकाकरण  किया जा रहा है। आम जन द्वारा टीकाकारण करवाने में अब काफी रूचि देखने को मिल रही है। अब लोग कोरोना को मात देने के लिए टीका लगवाने के लिए खुद टीकाकरण सत्रों पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग एवं  शासन द्वारा मिले  निर्देशानुसार 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी  लोगों का  टीकाकरण किया जा रहा  है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जन समुदाय के 18 वर्ष से अधिक आयु के शत प्रतिशत लोगों को कोरोना टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।  स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने  दस्तक अभियान के दौरान घर घर जाकर सभी गतिविधियों के साथ ही कोरोना का टीका लगवाने के लिए भी प्रेरित किया,  जिसका असर कोरोना टीकाकरण में देखने को  मिल रहा है।

     डा. एस.पी गौतम मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण  की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए  टीकाकरण ही एकमात्र  उपाय है। इसलिये सभी लोग  जिम्मेदारी  निभाते हुए  पंजीकरण कोविन पोर्टल पर करने या करवाने के बाद कोरोना  टीकाकरण अति शीघ्र  अपने नजदीकी स्वाथ्य केंद्र पर जाकर  करवाएं।डा. पुष्पेंद्र कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया  - कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए जनपद में जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की गयी थी तब से लेकर 29 जुलाई तक जनपद में 23751  हेल्थ केयर वर्कर्स  ,  20047  फ्रंट लाइन वर्कर्स ,   60 वर्ष से अधिक आयु के  करीब 12.24  लाख  लोगों ,   45 वर्ष से 59 वर्ष तक के करीब 1.94 लाख  लोगों और  18 वर्ष से 44 वर्ष तक के करीब 2.15 लाख  लोगों को मिलाकर करीब  5.78 लाख  लोगों को कोरोना का टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया जा चुका  है द्य जनपद के सभी लोगों से अपील है कि कोरोना को मात देने के लिए सभी लक्षित लोग शत प्रतिशत टीकाकारण जरुर कराएं  द्य जनपद के सभी सरकारी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार से शनिवार  कोरोना टीकाकरण निःशुल्क किया जाता है।

      डॉ. पुष्पेन्द्र ने बताया कि  टीकाकरण के बाद भी कोरोना संक्रमण से खुद बचने और अपनों को बचाने के लिए शासन द्वारा जारी गाइड लाइन को अपनाने के लिए लगातार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा जन समुदाय को प्रेरित किया जा रहा है।  कोरोना उपचाराधीन खांसते-छींकते समय रुमाल या टिश्यु पेपर का इस्तेमाल करें,  कोविड-19 पाजिटिव सहित सभी लोगों के स्पर्श एवं संपर्क में आने से बचें, बाहरी चीजों को बिना किसी काम के छूने से बचें, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें,  ज्यादा भीडभाड़ में जाने से कोरोना प्रसारित हो सकता है। अतः कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जनपद के सभी नागरिकों को फेस मास्क पहनना, एक दूसरे के बीच दो गज या 6 फिट की दूरी बनाकर रखें , बार बार अपने हाथों को 30 सेकेंड तक साबुन पानी से अच्छे से धुलते रहें या सेनीटाइज करते रहें और बिना किसी काम के घर से बाहर  निकलने से बचें , अपना और अपनों का ख्याल रखें और शत प्रतिशत टीकाकरण कराना  सुनिश्चित करे ।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.