Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का एक दिवसीय ऑनलाइन उन्मुखीकरण प्रशिक्षण संपन्न

    नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का एक दिवसीय ऑनलाइन उन्मुखीकरण प्रशिक्षण संपन्न

    बिना भेदभाव के करें गांव का विकास, बोले जिलाधिकारी पुलकित खरे

    पीलीभीत- उत्तरप्रदेश : पंचायतीराज विभाग द्वारा राष्ट्रीय ग्राम स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों का  एक दिवसीय ऑनलाइन उन्मुखीकरण प्रशिक्षण जिलाधिकारी  पुलकित खरे की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्टेट सलाहकार सुनील पाण्डेय, डी0डी0 पंचायत  महेन्द्र ,बरेली मण्डल बरेली द्वारा पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में ग्राम प्रधानों को जानकारी प्रदान की गई। समस्त ग्राम प्रधानों को ग्राम पंचायत विकास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पंचायत भवन अन्तेष्टि स्थल, सामुदायिक शौचालय, वित्तीय पोषण के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की गई।

    आयोजित कार्यशाला में जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि गांव की जनता ने विकास की जिम्मेदारी आप सभी हाथों में दी है, इसलिए बिना किसी भेदभाव के गांव का विकास कराते हुये प्रत्येक जरूतमंद को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित करें, जिससे प्रत्येक व्यक्ति अपना सर्वांगीण विकास कर सके। उन्होंने कहा कि ग्राम हेतु आवश्यक कार्यों को जनहित में लेते हुये गांव का विकास करें तथा अपने ग्राम को मॉडल ग्राम के रूप में विकसित करें। किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो अपने उच्चाधिकारियों को अवगत करायें, अधिकारियों की पूरी टीम आपका सहयोग करेगी।

    उन्होंने कहा कि अपने ग्राम के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने हेतु प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय को मॉडल विद्यालयों के रूप में विकसित करें। उन्होंने कहा कि सभी का दायित्व है गांव के जो गरीब बच्चे विद्यालय नहीं जा रहें हैं उनका प्रवेश विद्यालय में करायें। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायत में पंचायत भवन निर्माणाधीन उनको तत्काल पूर्ण करा लिया जाये, प्रत्येक ग्राम पंचायत को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित करते हुये वहां ग्राम प्रधान, सचिव, लेखपाल सहित अन्य कर्मचारी बैठक कार्य सम्पादित करेगें तथा जन सेवा केन्द्र की सुविधा भी उपलब्ध होगी जिससे सभी प्रकार के ऑनलाइन कार्य वहीं से सम्पन्न किये जाये। उन्होंने सभी ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनपद को सार्वजनिक शौचालयों को गुणवत्ता व मानक के अनुरूप बनाये जाने और व्यवस्थिति तरीके से संचालित कराने हेतु स्वयं समूहों से जोड़ने के कारण प्रदेश सरकार द्वारा जनपद के जिला पंचायत राज अधिकारी को प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। यह तभी सम्भव हुआ जब पूरी टीम के द्वारा मिलकर कार्य किया गया। आयोजित कार्यशाला में जिला पंचायत राज अधिकारी  प्रमोद कुमार, जिला समन्वयक  हेमेन्द्र, समस्त सचिव व नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

    कुंवर निर्भय सिंह, पीलीभीत- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.