Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    वृक्षो का मानव जीवन में है अत्यधिक महत्व: नौशाद अहमद

    वृक्षो का मानव जीवन में है अत्यधिक महत्व: नौशाद अहमद

    देवबंद/सहारनपुर उत्तरप्रदेश : वृक्षारोपण किसी भी देश के पर्यावरण के लिए और उसके लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए और पर्यावरण घनत्व के उन्मूलन के लिए बहुत महत्व रखता है क्योंकि पेड़ मानव जीवन के अस्तित्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वृक्षारोपण ही एकमात्र तरीका है जिससे हम अपने देश की जलवायु को स्वच्छ रख सकते हैं।

    मदनी तकनीकी संस्थान में पौधारोपण करते नौशाद अहमद व संस्था के कर्मचारीगण

    उक्त विचार मदनी तकनीकी संस्थान के प्राचार्य नौशाद अहमद ने संस्थान में पौधारोपण के अवसर पर व्यक्त किये। उन्होने कहा कि वृक्षारोपण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मनुष्य और पौधों का शुरू से ही विशेष संबंध रहा है। विकास के दौर में जब मनुष्य के पास रहने के लिए अधूरे या अधूरे घर नहीं होते थे, तो वे पेड़ों के नीचे अपनी छतरी बनाकर उनके नीचे रहते थे। इसके अलावा, मनुष्य अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए इन पेड़ों पर निर्भर रहते थे। फल खाकर जीवन यापन करते थे, लेकिन वर्तमान समय में जब मनुष्य वैज्ञानिक प्रगति करके आधुनिक युग में पहुंच गया है और आकाशीय ग्रहों पर कमांडो लगाकर चंद्रमा और मंगल की यात्रा पर निकल पड़ा है।

    संस्थान के इलेक्ट्रीशियन ट्रेड इंस्ट्रक्टर अजय वीर सिंह ने कहा कि पेड़ों और हरियाली से प्यार मानवता का प्यार है क्योंकि ये पेड़ ही हैं जो जीवित प्राणियों को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और हमें बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाते हैं। उन्होंने कहा कि पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ रहा है जिससे जल स्तर भी गिर रहा है।

    शिबली इक़बाल, देवबंद/सहारनपुर उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.