Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कोराना महामारी से लोगों पर इसका प्रभाव कम से कम पड़े इसलिए मुफ्त राशन वितरण किया जा रहा : खन्ना

    कोराना महामारी से लोगों पर इसका प्रभाव कम से कम पड़े इसलिए मुफ्त राशन वितरण किया जा रहा : खन्ना

    शाहजहाँपुर- उत्तरप्रदेश : प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत खाद्यान्न वितरण के दौरान वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कोराना महामारी के दृष्टिगत लोगों पर इसका प्रभाव कम से कम पड़े, इसलिए केन्द्र की मोदी एवं प्रदेश की योगी सरकार ने निशुल्क राशन वितरण की व्यवस्था की है।

    इस दौरान उन्होंने 150 लाभार्थियों को थैले के साथ राशन वितरित किया। कहा कि अधिकतर देखने में यह आता था कि लाभार्थी राशन डीलर की दुकान पर जब जाते थे तो उनको राशन रखने व ले जाने की व्यवस्था ठीक नहीं थी। उक्त को सरकार ने ध्यान में रखते हुए राशन के साथ थैला उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। जिसे राशन के साथ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को 578000  बैग्स के सापेक्ष 50000 बैग्स प्राप्त हुए है। आज बैग्स वितरण का शुभारम्भ जनपद शाहजहांपुर से किया किया गया है।

    खन्ना ने कहा कि पात्र परिवारों को राशनकार्ड योजना से आच्छादन करना-राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत 2011 की जनगणना के अनुसार शहरी क्षेत्र में कुल जनसंख्या का 64.43 प्रतिशत एवं ग्रामीण क्षेत्र में कुल जनसंख्ण्या का 79.56 प्रतिशत लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया हैै। वर्तमान में 37705 अन्त्योदय एवं 540907 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड प्रचलित है। कोरोना काल में ई-पास के माध्यम से माह अप्रैल 2020 से नवम्बर 2020 तक कुल 16974682 लाभाथियों में 84873.410 एम.टी. खाद्यान्न का वितरण किया गया है।

    राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत भिक्षावृत्ति करने वाले, घरेलू काम काज करने वाले, फेरी करने वाले , खोमचे लगाने वाले, दैनिक वेतन भोगी, विशेष बीमारी से पीड़ित व्यक्ति एवं निराश्रित एवं दिव्यांग व्यक्तियों को शामिल किया गया है। वर्तमान में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत माह मई 2021 से नवम्बर 2021 तक लाभार्थियो को निःशुल्क वितरण किया जा रहा हैै। जिसमें प्रति लाभार्थी 5 किग्रा (3 किग्रा गेंहू एवं 2 किग्रा चावल) का वितरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत माह मई 2021 से जून 2021 तक 2176599 लाभार्थियों में 11432.995 एम.टी. खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण किया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत माह जून, जुलाई तथा अगस्त 2021 तक समस्त लाभार्थियों को निःशुल्क वितरण अन्त्योदय कार्ड धारक को 35 किग्रा प्रति कार्ड धारक एवं पात्र गृहस्थी योजना के अन्तर्गत 5 किग्रा यूनिट वितरण कराया जा रहा है। इस अवसर पर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि ई-पास मशीन से राशन वितरण के कार्य में पारदर्शिता आई है। उन्होंने कहा है कि विकास के पैमाने पर रख के देखा जाए तो शाहजहांपुर के हर क्षेत्र में विकास हुआ है। यहां पर वह व्यवस्थाएं है जो बड़े शहरों में देखने को मिलती है। यह देन प्रदेश सरकार एवं सहयोग मंत्री सुरेश कुमार खन्ना का रहा है। उन्होंने कहा है कि तहसील तिलहर नवनिर्माण के लिए कार्यदायी संस्था नामित कर दी गयी है। जल्द ही निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा शर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी हरिओम उपाध्याय आदि उपस्थित रहें।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.