Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    आईआईटी कानपुर के साथ टेक्नोवेशन

    आईआईटी कानपुर के साथ टेक्नोवेशन

    कानपुर- उत्तरप्रदेश : आई आई टी कानपुर रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी पार्क फाउंडेशन (Technopark@iitk) ने इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, कानपुर चैप्टर के सहयोग से 9 जुलाई को "IIT कानपुर के साथ टेक्नोवेशन" नामक एक वेबिनार की मेजबानी की, जिसमें देश के आर्थिक विकास में अनुसंधान और विकास की महत्वपूर्ण भूमिका और आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर काम करने के लिए उद्योगों के लिए मौजूद सहयोग के अवसरों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

    डॉ. जीएम कामथ, निदेशक, टेक्नोपार्क@आईआईटी कानपुर और फैकल्टी, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, आईआईटी कानपुर इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे।  सुनील वैश्य, सीईसी सदस्य और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, आईआईए;  दिनेश बरसिया, सचिव, आईआईए, कानपुर चैप्टर; ने सहभाग किया,  सुनील पांडे, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, आईआईए ने कार्यक्रम और प्रश्नोत्तर सत्र का संचालन किया।

    वैश्य ने अपने स्वागत भाषण में कहा, “एमएसएमई के पास प्रौद्योगिकी तक पहुंचने और निवेश करने के लिए हमेशा साधन या वित्तीय ताकत नहीं होती है। टेक्नोपार्क जैसी पहल इस अंतर को पाटने और एमएसएमई को उनकी तकनीकी चुनौतियों का समाधान करने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है।”

    Dr. G.M. Kamath, Director, Technopark@iitk and Faculty, Aerospace Engineering, IIT Kanpur

    घंटे भर के चले इस सत्र में, डॉ कामथ ने सभी क्षेत्रों में उद्योग की जरूरतों के बारे में बात की, जिसमें नई विघटनकारी प्रौद्योगिकियां, स्वदेशी प्रौद्योगिकी समाधान और प्रशिक्षण और अपस्किलिंग शामिल हैं।

    इसके बाद उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे पाठ्यक्रमों, कार्यशालाओं के माध्यम से प्रशिक्षण और अपस्किलिंग; उद्योग-छात्र जुड़ाव और जुड़ाव को मजबूत करना; लैब-टू-मार्केट संक्रमण के लिए अंतराल को पाटना; संभावित प्रौद्योगिकियों की पहचान करना और आई आई टी कानपुर  संकाय को उद्योग से जुड़ने और व्यावसायीकरण में मदद करने और मौजूदा समय में सुर्खियों में आने वाले कुछ फोकस क्षेत्रों में हेल्थकेयर और मेड-टेक, डिफेंस, एग्री-टेक, डीप-टेक और कोर मैन्युफैक्चरिंग में टेक्नोपार्क@आईआईटी कानपुर आरएंडडी सहयोग को गति प्रदान करने और बढ़ाने में मदद के लिए आवश्यक सहायता प्रदान कर सकता है।

    इब्ने हसन जैदी, कानपुर- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.