Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सांसद विजय मांझी ने जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) के वर्चुअल बैठक की की अध्यक्षता

    सांसद विजय मांझी ने जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) के वर्चुअल  बैठक की की अध्यक्षता

    गया- बिहार : सांसद, विजय कुमार द्वारा करते हुए बैठक में उपस्थित सांसद औरंगाबाद,  सांसद जहानाबाद, विधायकगण/ विधान पार्षदगण, प्रखंड प्रमुख सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा)  जनप्रतिनिधियों के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक है, जिसमें आप अपने क्षेत्र की समस्याओं एवं शिकायतों को रखते हुए अपने क्षेत्र का विकास  करा सकते हैं। सांसद, गया ने सभी जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि आपके क्षेत्र में जो भी समस्या है, उसे बारी-बारी से बताएं ताकि उस पर गंभीरतापूर्वक विचार करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जोर देकर कहा कि आपकी शिकायतों एवं समस्याओं पर कार्रवाई अवश्य होगी।

    सांसद, गया ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद यह प्रथम बैठक है। पिछली बैठक 22 दिसंबर 2020 को आयोजित की गई थी, जिसमें आपके द्वारा रखे गए समस्याओं का अनुपालन किया गया है। बैठक में दिशा के सचिव सह जिला पदाधिकारी, गया अभिषेक सिंह ने सभी  सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि पिछली बैठक में,  जनप्रतिनिधियों द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव एवं अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखे गए थे। उन्हीं समस्याओं के अनुपालन को आधार मानकर आज की बैठक आयोजित की जा रही है, जिसमें आपके द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव एवं शिकायतों पर अमल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपके द्वारा रखे गए सुझावों एवं समस्याओं को जिला प्रशासन के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे हमें जन सरोकार से जुड़ी हुई। योजनाओं एवं कार्यक्रमों को और अधिक प्रभावी तरीके से करने हेतु प्रेरणा मिलती है। आज की बैठक में जिन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई उनमें मुख्य रूप से सड़कों का निर्माण/ मरम्मति, विद्यालयों का निर्माण, अस्पताल का निर्माण एवं चिकित्सकों की तैनाती, पेयजल की आपूर्ति, मनरेगा, विद्युत, सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम, प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, वृक्षारोपण, नहर, तालाब का निर्माण एवं जीर्णोद्धार, पूल पुलिया का निर्माण, शौचालय निर्माण, सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जीविका, दीनदयाल अंत्योदय योजना, नेशनल हाईवे सहित अन्य विभागों के योजनाओं पर विस्तार से विचार विमर्श किए गए।

    बैठक में सांसद औरंगाबाद द्वारा विद्यालय भवन का निर्माण तथा अस्पताल एवं चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों की उपस्थिति के संबंध में बैठक में बताया। उन्होंने कोच के सिमरा में अस्पताल भवन के निर्माण हो जाने परंतु उसमे चिकित्सकों तथा चिकित्सा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कराने का आग्रह अध्यक्ष से किया। गुरारू प्रखंड के डीहा तथा नगमा छतरपुर में पुल के निर्माण, आयुष्मान योजना/ प्रधानमंत्री आवास योजना का पुनः सर्वे कराने का आग्रह किया ताकि जो गरीब व्यक्ति अब तक छूटे हुए हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके। जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा सिविल सर्जन को अगले 15 दिनों के अंदर नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

    विधायक गुरुआ द्वारा अंबेडकर विद्यालय भवन निर्माण कार्य, संवेदक द्वारा काफी धीमी गति से कराने का मामला उठाते हुए विद्यालय निर्माण कार्य शीघ्र कराने का अनुरोध किया। साथ ही अनुरोध किया कि पंचायत समिति द्वारा पारित नए प्राथमिक विद्यालयों का निर्माण कार्य शीघ्र कराएं।

    विधायक बोधगया कुमार सर्वजीत द्वारा बोधगया में निर्मित सार्वजनिक शौचालयों को शीघ्र चालू कराने का अनुरोध किया साथ ही टनकुप्पा के खेलारी गांव में नवनिर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र को शीघ्र चालू कराने का अनुरोध किया। उन्होंने अनुरोध किया है कि बोधगया में कुछ कंपनियां बड़े अस्पताल बनाना चाह रहे हैं, उन्हें अस्पताल निर्माण के कार्य पर विचार किया जाए। विधायिका बाराचट्टी ज्योति देवी द्वारा बाराचट्टी जीटी रोड से मोहनपुर रोड जो काफी जर्जर स्थिति में है, उसे मरम्मत कराने, बेला चेरकी रोड पुराने पुल को मरम्मत कराने, लघु सिंचाई विभाग द्वारा नहर तथा पइन का पक्कीकरण तथा सौंदर्यकरण, मोहनपुर प्रखंड के मोहनपुर उच्च विद्यालय का निर्माण कार्य शीघ्र कराने का अनुरोध किया। उप महापौर, गया नगर निगम मोहन श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि गया नगर निगम क्षेत्र में एशियन डेवलपमेंट बैंक योजना के तहत बुडको एजेंसी द्वारा नल जल योजना का कार्य गया नगर निगम के क्षेत्र में कराया जा रहा है। नल जल योजना का कार्य जुलाई 2021 में पूर्ण किया जाना था, परंतु अवधि विस्तार होने के कारण कार्य पूर्ण करने की अंतिम तिथि सितंबर 2021 निर्धारित की गई है। परंतु कार्य काफी धीमी प्रगति से किया जा रहा है यह प्रतीत हो रहा है कि सितंबर माह तक नगर निगम क्षेत्र में नल जल योजना का कार्य पूर्ण नहीं हो सकेगा। उन्होंने बताया कि पाइप बिछाने में गड्ढे की गहराई काफी कम है। खरखुरा में नल जल योजना के कार्य को लेकर गड्ढा खोदकर पिछले कई महीनों से छोड़ दिया है। उन्होंने अनुरोध किया कि गया नगर निगम क्षेत्र में जलापूर्ति व्यवस्था को अति शीघ्र सुचारू किया जाए। साथ ही उन्होंने जीबी रोड में टेलीफोन के पोल को हटवाने का आग्रह किया।

       बैठक में अध्यक्ष सह सांसद, गया द्वारा डोभी बाराचट्टी नेशनल हाईवे में बड़े-बड़े गड्ढे होने के कारण आए दिन दुर्घटना होते हैं, उसे अतिशीघ्र मरम्मती कराने का निर्देश दिया साथ ही नेशनल हाईवे 83 के चौड़ीकरण के कार्य में तेजी लाने का निर्देश संबंधित अभियंता को दिया गया। बैठक में फतेहपुर प्रमुख ने बताया कि कन्या उच्च विद्यालय फतेहपुर के बीच से 11000  वोल्ट का बिजली तार गुजरता है, जिससे दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। उस तार को अन्यत्र करवाने का अनुरोध किया। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा उप विकास आयुक्त सुमन कुमार को निर्देश दिया गया कि आज की बैठक में  सदस्यों द्वारा जो भी समस्याएं या मामले रखे गए हैं उनका अनुपालन प्राथमिकता स्तर पर कराने को कहा। उन्होंने एक कोषांग का गठन करने का निर्देश दिया है ताकि  बैठक में उठाए गए समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण शिघ्र कराया जा सके। बैठक में बालू के अवैध उठाव/ खनन पर अंकुश लगाने पर भी अनुरोध सदस्यों द्वारा किया गया। बैठक में फतेहपुर पुल से रजौली रोड में डायवर्सन बह जाने के कारण पुनः डायवर्सन  बनवाने का अनुरोध किया गया। बताया गया कि इस पूल से काफी वाहन का आना जाना लगा रहता है। उप विकास आयुक्त द्वारा सभी जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

    प्रमोद कुमार यादव, गया- बिहार
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.