Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    हरदोई। सावन के शुभारंभ पर शिवालयों में उमड़ी भीड़,जलाभिषेक हुए

    हरदोई। सावन के शुभारंभ पर मंदिरो में सुबह से ही श्रद्धालुओं,भक्तों का आना जाना लगा रहा।दिन भर शिवालयों में जलाभिषेक हुआ। भक्तों ने शिव मंदिरों में शिवलिंग पर बेलपत्र दूध जल चढ़ाकर सुख समृद्धि की कामना की।

    सावन के पहले दिन शिव मंदिरों में शिव के भक्तों, श्रद्घालुओं में शिवलिंग पर दूध फलफूल, धतूरा, बेलपत्र दही और जल आदि से अभिषेक कर शिव की पूजा अर्चना की। पूरे जनपद के सभी मंदिरों पर भव्य सजावट की गई थी।विकास खण्ड शाहाबाद के ग्राम हुसेनापुर धौकल में श्रद्धालुओं ने दर्शन किये।सुबह तड़के से ही जिले के सभी मंदिरों में पूजा अर्चना को लेकर भक्तगण आए। हर हर महादेव और हर हर बम बम के उद्धोष के साथ भक्तगणों ने मंदिर परिसर को गुंजायमान कर दिया।यहां शिव सत्संग मण्डल के अध्यक्ष आचार्य अशोक ने बताया कि मंडल की ओर से सावन में हर हर महादेव, घर घर महादेव का उद्घोष करते हुए सत्संगी जनों,असंख्य शिव भक्तों ने अपने अपने घर पर ही शिव शंकर की पूजा अर्चना की।

    नर्मदा तीर्थ स्थल पर टेढेश्वरनाथ बाबा मंदिर में भी आज शिव भक्तों का समागम रहा।पूरी आस्था श्रद्धा और विश्वास के भक्तिभाव के साथ लोगों ने पूजा अर्चना की। सकाहा के संकट हरण बाबा मन्दिर में सावन के पहले दिन दूर दूर गांवों से आये भक्‍तों ने हर हर महादेव के जयकारों के साथ भगवान शिव के शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक किया। सकाहा के श्री शिव संकट हरण बाबा मंदिर के पुजारी उदय प्रताप गोस्वामी ने बताया कि कोविड 19 के पालन के चलते सीमित  संख्या में श्रद़धालुओं ने मंदिर की शिव पूजा में भाग लिया।

    सावन के शुभ पावन अवसर पर दिबियापुर स्थित शिव मंदिर में  भक्तो की भीड़ रही। मंदिर के पुजारी ने बताया की सुबह भगवान शिव का अभिषेक कर पूजा अर्चना के साथ शुरूआत की गई। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर दूध, फल-फूल, वेल पत्र, घी, दही, धतूरा, पानी आदि से भगवान भोले की पूजा-अर्चना की । सुबह से शिव की पूजा-अर्चना को लेकर भक्तगण उमड़ पड़े।हर हर महादेव के जयकारों के साथ भक्तगणों ने परिसर को गुंजायमान कर दिया।जिला मुख्यालय के बाबा मंदिर में सैकड़ों भक्तों ने भगवान शिव की पूजा अर्चना कर मनोकामना पूर्ण करने की प्रार्थना की गई।

    जिले के पिहानी,पाली,सवायजपुर,संडीला,बिलग्राम,मल्लावां, माधौगंज,बेनीगंज,समेत सभी ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में स्थित शिवालयों में सीमित संख्या में ही सही,परंतु भक्तों ने शिव की अर्चना पूरे मनोयोग से की।

    उधर काँवड़ यात्रा व मंदिरों में जलाभिषेक को लेकर जिलाधिकारी अविनाश कुमार व एसपी अजय कुमार ने जनपद के सभी मंदिरों के पुजारी व हिंदू संगठनो के अध्यक्षों के साथ बैठक कर पुजारियों व संगठनो के अध्यक्षों से इस बार प्रतीकात्मक रूप से घरों में श्रावण मास का त्योहार मनाने का आग्रह किया है।निर्देश दिए कि जलाभिषेक,मंदिरों में पारंपरिक तौर से 5 लोग कर सकते हैं।जिलाधिकारी अविनाश कुमार व पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने लोगों से अपील कर कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है जनहित में लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए आस्था के साथ घरों में जलाभिषेक करें।


    Initiate News Agency (INA), हरदोई 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.