Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर मेट्रो: प्रयॉरिटी कॉरिडोर में आईआईटी से एसपीएम तक बिछ गया ट्रैक; डिपो में ट्रैक का काम 65% से अधिक पूरा

    कानपुर मेट्रो: प्रयॉरिटी कॉरिडोर में आईआईटी से एसपीएम तक बिछ गया ट्रैक; डिपो में ट्रैक का काम 65% से अधिक पूरा

    कानपुर- उत्तरप्रदेश : कानपुर मेट्रो के प्रयॉरिटी कॉरिडोर में एसपीएम मेट्रो स्टेशन तक ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो गया है। इस दूरी में अप-लाइन और डाउन-लाइन दोनों को मिलाकर यूपीएमआरसी अभी तक लगभग 3.5 किमी. का ट्रैक तैयार कर चुका है।

    आईआईटी से मोतीझील तक दोनों लाइनों को मिलाकर कुल 18 किमी. (अपलाइन और डाउनलाइन दोनों पर 9-9 किमी.) का ट्रैक बिछाया जाना है। बता दें कि 11 मई, 2021 को आईआईटी के पास पहला क्रॉसओवर कास्ट कर, प्रयॉरिटी कॉरिडोर (आईआईटी से मोतीझील) की मेनलाइन पर ट्रैक के काम की शुरुआत हुई थी।

    ********

    वायडक्ट पर ही जोड़ी जा रहीं पटरियाँ...

    कानपुर में मेट्रो रेल के 18-18 मीटर के सेग्मेंट जोड़कर कई मीटर लंबी रेल तैयार की जा रही हैं। प्रयॉरिटी कॉरिडोर पूरी तरह से एलिवेटेड है और यहाँ पर पटरियों की वेल्डिंग के लिए उपयोग में आने वाले प्लान्ट्स को मेनलाइन वायडक्ट पर ही लगाया गया है। वर्तमान में दो प्लान्ट्स उपयोग में हैं, जिनमें से एक प्लान्ट ट्रक पर लदा हुआ है और यह वायडक्ट पर ही चलकर एक जगह से दूसरी जगह जाने में सक्षम है। पटरियाँ जोड़ने वाले इस प्लान्ट को फ़्लैश बट वेल्डिंग प्लान्ट कहा जाता है।

    ********

    डिपो में ट्रैक का काम लगभग 65% तक पूरा...

    कानपुर में आईआईटी से नौबस्ता के बीच पहला कॉरिडोर बनना है, जिसका डिपो राजकीय पॉलिटेक्निक के परिसर में तैयार हो रहा है। पहले कॉरिडोर के अंतर्गत चिह्नित प्रयॉरिटी कॉरिडोर (आईआईटी से मोतीझील) पर इस साल नवंबर में ट्रायल रन प्रस्तावित है, जिसको ध्यान में रखते हुए अगस्त माह के अंत तक इस डिपो को तैयार करना है। डिपो में ट्रैक का काम तेज़ी से हो रहा है और अभी तक लगभग 65% काम पूरा हो चुका है। डिपो में कुल 18 लाइनें बिछाई जानी हैं, जिनमें से 12 बिछाई जा चुकी हैं। बता दें कि मेट्रो कॉरिडोर के मेनलाइन और डिपो में दो अलग-अलग तरह के ट्रैक तैयार होने हैं। मेट्रो डिपो में बैलास्ट ट्रैक (गिट्टी-सहित) ट्रैक बिछाया जाना है, जबकि मेनलाइन के वायडक्ट पर बैलास्ट-लेस (गिट्टी-रहित) ट्रैक तैयार होना है।

    कानपुर में ट्रैक के कार्यों की प्रगति पर मेट्रो टीम को बधाई देते हुए यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कहा, “कानपुर में मेनलाइन और डिपो दोनों ही जगहों पर ट्रैक का काम अच्छी गति के साथ आगे बढ़ रहा है। काम और भी तेज़ गति से हो, हम इसके लिए भी लगातार प्रयासरत हैं। प्रयॉरिटी कॉरिडोर में ट्रैक के साथ-साथ सिग्नलिंग, टेलिकॉम और इलेक्ट्रिकल सिस्टम्स के काम भी लगातार जारी हैं। हम, नवंबर में इस कॉरिडोर पर ट्रायल रन के लक्ष्य की ओर पूरी सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

    इब्ने हसन ज़ैदी, कानपुर- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.