Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या 5 जुलाई 2005, जब आतंकी हमले से दहल गई थी अयोध्या

    अयोध्या 5 जुलाई 2005, जब आतंकी हमले से दहल गई थी अयोध्या

    राम जन्मभूमि परिसर में घटना के समय 5 आतंकी मारे गए थे तीन आतंकियों को आजीवन कारावास हुआ

    अयोध्या - उत्तरप्रदेश : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की धर्म नगरीअयोध्या  में राम  जन्मभूमि परिसर में 5 जुलाई 2005 को हुए  आतंकी हमले की आज 16वीं बरसी है। आतंकवादी हमले को अंजाम देने वाले पांच आतंकवादी तो इस मुठभेड़ में मारे गए, तथा उनका साथ देने वाले 4 अन्य गुनहगारों में 3 लोगों को उम्र कैद की सजा मिली है। जबकि एक व्यक्ति को साक्ष्यों के अभाव में बरी कर दिया गया । आतंकी हमले के समय उस दिन हथियारों से लैस पांच आतंकवादियों ने अयोध्या के राम मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन सीआर पी एफ CRPF के जवानों ने उन्हें मार गिराना था। हमले में 3 स्थानीय लोगों की मौत हो गई, जबकि सात सुरक्षाकर्मी घायल हुए थे। हमले में शामिल तीन लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

    आज से 16 साल पहले 5 जुलाई 2005 की सुबह गोलियों की आवाज से रामनगरी अयोध्या सहम उठी थी। पहले तो लोगों को यह समझ में ही नहीं आया कि आखिर क्या हो रहा है? उसके बाद आधुनिक हथियारों और विस्फोटकों से लैस आतंकी परिसर में दाखिल होते हुए लगातार गोलियां चलाने लगे थे। सभी रामलला के मेक शिफ्ट स्ट्रक्चर की तरफ बढ़ रहे थे। उन्हें रोकने के लिए सिविल पुलिस, पीएसी और सीआरपीएफ के जवानों की तरफ से भी गोली चलाई जा रही थी। फायरिंग के दौरान पांच आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया।

    वर्तमान में अयोध्या में सुरक्षा की बहुत ही सुदृढ़ व्यवस्था चल रही है। जगह जगह पर बैरियर लगाए गए और चेकप्वाइंट भी बनाए गए हैं।  प्रतिदिन यहां पर चेकिंग होती है। बाहर से आने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही है।  आउटर एरिया में भी बैरियर लगाए गए हैं। पर्याप्त पुलिस  सुरक्षा बल तैनात है।

     गाइड रमेश पांडे का घटना के समय और रमेश गाइड को आतंकियों ने गाड़ी की स्टेरिंग में बांधकर के गाड़ी को ब्लास्ट कर लिया था। 16 साल बाद आज भी  परिवार को मदद की आस है। घटना के बाद महज 1 लाख रुपया मदद के तौर पर मृतक परिवार को दिया गया था।

    देव बक्श वर्मा, अयोध्या - उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.