Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    संपर्क पखवाड़ा में जनपद के लगभग 2.5 लाख लक्ष्य दम्पतियों से किया गया संपर्क

    संपर्क पखवाड़ा में जनपद के लगभग 2.5 लाख लक्ष्य दम्पतियों से किया गया संपर्क 

    आपदा में भी परिवार नियोजन की जिम्मेदारी, जरूरी है सब की भागीदारी 

    शाहजहाँपुर- उत्तरप्रदेश : जनपद की परिवार कल्याण की सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए पिछले 15 दिन से जनपद में चल रहे  लक्ष्य दंपति पखबाड़े की समीक्षा एवं पखबाड़े को बेहतर बनाने के लिए अंतर्विभागीय बैठक का आयोजन शुक्रवार को अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और रीजनल मैनेजर समुदाय प्रक्रिया की अध्यक्षता में  कार्यालय मुख्य अधिकारी शाहजहांपुर में आयोजित की गई | अक्षयआपदा में भी परिवार  बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय अग्रवाल ने बताया कि परिवार कल्याण की सेवाओं को जनपद में सुदृढ़ बनने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ आम जन की भागीदारी बहुत ही नितांत आवश्यक है इसी के लिए जन समुदाय को स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर घर जाकर प्रेरित कर रहे हैं और परिवार कल्याण की अस्थायी और स्थायी दोनों विधियों को अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं l पूर्ण परिवार होने वाले दम्पतियों को स्थायी विधि अपनाने के लिए प्रेरित करवरहे हैं तथा नव विवाहित ओर अपूर्ण परिवार को अंतराल विधियों के लिए जानकारी दें रहे हैं l  सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी,  इस बार विश्व जनसंख्या दिवस की यही थीम है। 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरूआत की जायेगी, जो 31 जुलाई तक चलेगा।रीजनल मैनेजर अमरीश कुमार ने बताया  कि बीते वर्षों की भांति इस वर्ष भी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जायेगा। इस खास दिन को सेवाएं लेने के लिए के  27 जून से शुरू होकर 10 जुलाई तक  दम्पति संपर्क पखबाड़े  का आयोजन किया गया l  वही 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के दिन से ही 31 जुलाई तक  विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की मनाया जाएगा।

    नवीन कुमार ने बताया कि 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा  मनाया गया । इसके साथ ही विश्व  जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जायेगा, इसके लिए जिले के लगभग 2.5 लाख लक्ष्य दम्पतियों से संपर्क किया जा चुका है l 11 जुलाई से  जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की शुरूआत होगी जो 31 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान आशा अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपति को चिन्हित किया गया है। योग्य दंपति यानि जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में बताया जायेगा। आवश्यकता पड़ने पर टेली काउंसिलिंग की भी मदद ली जाएगी।

    पखवाड़ा के दौरान हर जिले, ब्लाक और गांव में मोबाईल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का सन्देश जोर शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा। इस बार के कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की पूरी मदद ली जाएगी। साथ ही पात्र लाभार्थी को दो महीने के लिए गर्भनिरोधक गोली और कंडोम वितरित किया जाएगा। इस दौरान अंतरा और आयूसीडी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हर इच्छुक लाभार्थी के लिए पुरुष या महिला नसबंदी की पूर्व पंजीकरण की भी सुविधा होगी।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.