Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    भारत में COVID-19 की तीसरी लहर के प्रकोप के सन्दर्भ में मुख्य अवलोकन

    भारत में COVID-19 की तीसरी लहर के प्रकोप के सन्दर्भ में मुख्य अवलोकन

    कानपुर- उत्तरप्रदेश : आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर  प्रो. राजेश रंजन और महेंद्र वर्मा ने अपनी टीम के साथ भारत में दैनिक COVID-19 पूर्वानुमान का पता लगाने के लिए  एक वेबसाइट डेवलेप की हैं, https://covid19-forecast.org जहाँ पर देश के विभिन्न जिलों में संक्रमण के मामलों का अवलोकन किया जा सकता है ।

    उनके द्वारा मौजूदा समय की स्थिति के सन्दर्भ में मुख्य अवलोकन इस प्रकार हैं :

    • दूसरी लहर कुछ पूर्वोत्तर राज्यों (मिजोरम, मणिपुर, सिक्किम आदि) को छोड़कर लगभग हर राज्य में काफी कम हो गई है।

    • भारत की औसत दैनिक मामलों की संख्या में काफी कमी आई है। यह लगभग 4 लाख के शिखर की तुलना( बीते कुछ महीने पहले) में 19 जून को 63,000 थी।

    • अधिकांश राज्यों में दैनिक परीक्षण सकारात्मकता दर (TPR) WHO द्वारा अनुशंसित स्तर (5%) से कम है। हालांकि, केरल, गोवा, सिक्किम, मेघालय में अभी भी उच्च दैनिक टीपीआर (>10%) है।

    • भारत की दैनिक केस मृत्यु दर (सीएफआर) हाल ही में बढ़कर 3.5% हो गई है, लेकिन दूसरी लहर की संचयी सीएफआर पहली लहर की तुलना में है।

    तीसरी लहर को लेकर नीति निर्माताओं और जनता में खासी चिंता है। उसी के लिए, SIR मॉडल का उपयोग करते हुए, हमने दूसरी लहर के महामारी मापदंडों का उपयोग करके संभावित तीसरी लहर के निम्नलिखित तीन परिदृश्यों का निर्माण किया है। हमारा मानना हैं कि भारत 15 जुलाई के बाद पूरी तरह से अनलॉक्ड हो जायेगा।

    1.परिदृश्य 1- (बैक-टू-नॉर्मल): अक्टूबर में तीसरी लहर अपने उच्च स्तर पर होगी, लेकिन दूसरी लहर की तुलना में कम स्तर की ऊंचाई।

    2. परिदृश्य 2- (वायरस उत्परिवर्तन के साथ सामान्य): पीक दूसरे की तुलना में अधिक हो सकता है और जल्दी (सितंबर) दिखाई दे सकता है।

    3. परिदृश्य 3 (सख्त हस्तक्षेप):तीसरी लहर के चरम को अक्टूबर के अंत तक सख्त सामाजिक दूरी के साथ विलंबित किया जा सकता है। यहां पीक दूसरी लहर से कम होगी।

    टीकाकरण ट्रांसमिशन श्रृंखला को तोड़ने के लिए जाना जाता है। वर्तमान में, मॉडल में टीकाकरण शामिल नहीं है, जिससे पीक में काफी कमी आनी चाहिए। टीकाकरण और अधिक नवीनतम आंकड़ों के साथ संशोधित मॉडल पर काम किया जा रहा है।

    इब्ने हसन जैदी, कानपुर- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.