Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लोकहित में आपसी समन्वय एवं सामंजस्य के साथ कार्य करें जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी : प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत

    लोकहित में आपसी समन्वय एवं सामंजस्य के साथ कार्य करें जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी : प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत

    • बैठक में जिले में चल रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली
    • विगत एक हफ्ते में तेजी से धान उठाव के लिए कलेक्टर की प्रशंसा की

    राजनांदगांव- छत्तीसगढ़ : खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी संस्कृति विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की बैठक ली एवं जिले में चल रहे विकास कार्यों के संबंध में जानकारी ली। खाद्य मंत्री भगत ने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी लोकहित में आपसी समन्वय एवं सामंजस्य के साथ कार्य करें। सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए कार्य करने का सकारात्मक परिणाम मिलता है। जनसामान्य को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उनके हित में कार्य करें। मंत्री भगत ने कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा विगत एक हफ्ते में धान उठाव के कार्य में तेजी लाने के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आगे भी शेष धान का उठाव करने का कार्य जारी रखें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि पीडीएस का कार्य ठीक नहीं होने पर एसडीएम कार्यालय में शिकायत करें। एसडीएम एक हफ्ते भीतर इसकी जांच करें एवं अनियमितता होने पर नियत तिथि में प्रक्रिया पूरा पूर्ण कर विज्ञापन जारी करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपना कार्य गुणवत्तापूर्ण तथा निर्धारित समय-सीमा में करें। उन्होंने कहा कि भारत शासन से रासायनिक खाद का आबंटन नहीं हो पाया है और इसके लिए प्रयास अभी जारी है।

    संसदीय सचिव इंद्रशाह मंडावी ने मोहला-मानपुर अंचल की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी, आरईएस सभी विभाग अपने जिम्मेदारी का निवर्हन करें और लगातार मॉनिटरिंग करें। उन्होंने दूरस्थ अंचल में खाद की समस्या का समाधान करने की बात कही। अध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण एवं डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल ने कहा कि शासन की नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी सबसे अच्छी योजना है। सभी विकासखंड में वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण किया जा रहा है। जल जीवन मिशन के तहत कार्य जारी है। अध्यक्ष अन्य पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण एवं डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू ने विकास कार्यों के लिए शासन द्वारा प्रदान की गई राशि का समुचित उपयोग होना चाहिए, ताकि मुख्यमंत्री के गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का सपना साकार हो सके। विधायक खुज्जी छन्नी साहू ने कहा कि ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए ताकि गरीब एवं जरूरतमंद को भटकना न पड़े। अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंच सके। महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि कोविड-19 के दौरान नगर पालिक निगम ने मेहनत किया है। सभी क्षेत्रों में कोविड-19 टीकाकरण के लिए तथा सरकार की योजनाओं के लिए सभी ने मिलकर लोगों को प्रोत्साहित किया है। पौनी पसारी योजना के तहत कार्य चल रहे हैं वहीं अमृत मिशन योजना से वर्ष 2022 तक शहर को टैंकर मुक्त कर सकेंगे। 

    कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने बताया कि तीसरी लहर के लिए तैयारी करते हुए जिले में डेढ़ हजार ऑक्सीजन बेड उपलब्ध है। कोविड-19 टीकाकरण में तेजी आई है और जिले में कल टीकाकरण में रिकार्ड बनाया है तथा प्रदेश में सर्वाधिक टीकाकरण किया गया है। स्वास्थ्य सुविधाएं आगामी दिनों में और भी विकसित हो सकेंगे। इसके लिए राज्य शासन को प्रस्ताव बनाकर भेज रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिल में 4 लाख 52 हजार हेक्टेयर में 1 लाख 86 हजार किसानों ने धान का विक्रय किया है। इस वर्ष 76 लाख क्विंटल धान का किसानों से खरीदी गई है। इसमें 71 लाख क्विंटल धान का परिवहन कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि धान के उठाव के लिए लगभग 5 लाख क्विंटल शेष रह गया है। जिसका अभियान चलाकर 10 दिन में उठाव करेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में 70 हजार मीट्रिक टन रासायनिक खाद की आवश्यकता होती है। जिसके लिए 32 हजार मीट्रिक टन खाद का वितरण किया जा चुका है। डीएपी और यूरिया की कमी है, इसके लिए राज्य शासन से बात चल रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जनप्रतिनिधियों के सहयोग से गौठान को रूरल टेक्नोलॉजी पार्क के रूप में विकसित करेंगे। निर्माण कार्यों के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि गुणवत्तापूर्ण कार्य करें तथा स्वीकृत कार्यों को समय पर पूरा करें। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत जिले में सर्वाधिक कार्य हुआ है। 

    इस अवसर पर अध्यक्ष छत्तीसगढ़ अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम  धनेश पाटिला, अध्यक्ष राजगामी संपदा न्यास विवेक वासनिक, पद्म कोठारी, कुलबीर छाबड़ा, पुलिस अधीक्षक डी श्रवण, वन मंडलाधिकारी राजनांदगांव एन गुरूनाथन, वन मंडलाधिकारी खैरागढ़ संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ  लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर वीरेन्द्र सिंह, एसडीएम राजनांदगांव मुकेश रावटे सहित जिलास्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

    हेमंत वर्मा, राजनांदगांव- छत्तीसगढ़
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.