Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    राजनांदगांव। महापौर ने किया निगम के सामने डिवाईडर में पौधरोपण

    राजनांदगांव। पर्यावरण संरक्षण एवं शहर में हरियाली को बढ़ावा देने इस वर्ष भी नगर निगम द्वारा वृक्षारोपण किया जा रहा है। जिसकी शूरवात आज महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने नगर निगम के सामने डिवाईडर में वृक्षारोपण कर किया। महापौर के साथ नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी एवं महापौर परिषद के प्रभारी सदस्यों सतीश मसीह, विनय झा, भागचंद साहू, पार्षद ऋषि शास्त्री ने भी डिवाईडर में ट्रमेलिया एवं फोनिक्स पाम के पौधे रोपित किये। 

    वृक्षारोपण के अवसर पर महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि आज के इस औधोगीकरण एवं शहरी करण के युग में वृक्ष लगाने की नितांत आवश्यकता है। क्योकि इसके कारण वृक्षों की अंधाधुध कटाई हो रही है और कटाई के अनुपात में वृक्ष नहीं लगाये जा रहे है। 

    जिससे हमारा जनजीवन प्रभावित हो रहा है। इन बातों को ध्यान में रखते हुये नगर निगम द्वारा पौधा रोपण किया जा रहा है और आज नगर निगम के सामने डिवाईडर में ट्रमेलिया के 24 एवं फोनिक्स पाम के 12 पौधे लगाये जा रहे है, जिससे डिवाईडर हरा-भरा एवं सुन्दर दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि गत वर्ष भी नगर निगम द्वारा शहर में वृहद वृक्षारोपण किया गया था। जिसका शहर में अच्छा प्रतिसाद मिला। इस वर्ष कोरोना महामारी की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी के कारण हमने अपनों को खोया है। ये हमारे लिये सबसे बड़ा सबक है, इन बातों को ध्यान में रखते हुये हम सब अपने घर, आंगन व घर के आस पास एक पौधे लगाये एवं अपने बच्चों को भी प्रेरित करे। 

    ताकि भविष्य में उन्हें इस प्रकार की परेशानी न उठानी पडे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी ने भी पर्यावरण संरक्षण के लिये विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना प्रारंभ की है। जिसके तहत किसानों को अपने खेत में पौधे लगाने एवं पंचायतो द्वारा भी पौध रोपण करने पर अगामी 3 वर्षो तक 10 हजार रूपये प्रति एकड की दर से प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। 

    निगम आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि इस वर्ष भी नगर निगम द्वारा शहर में वृक्षारोपण किया जा रहा है, इसके लिये सभी वार्डो में स्थान चयन किया जा रहा है। गत वर्ष निगम द्वारा किये गये पौध रोपण का भी देख-भाल किया जा रहा है, उनमें से अधिकांश पौधे वृक्ष का रूप ले रहे है। यह सबके सहयोग से ही संभव है, क्योकि यदि हर व्यक्ति अपने घर एवं संस्थान के सामने लगे वृक्ष की देख-भाल व सुरक्षा करेगा तो हमारा शहर हरा-भरा हो जायेगा। इस अवसर पर प्र.कार्यपालन अभियंता जयनारायण श्रीवास्तव व प्र.सहायक अभियंता संदीप तिवारी सहित निगम का अमला उपस्थित था।


    हेमंत वर्म 

    Initiate News Agency(INA), राजनादगावं 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.