Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    राजनांदगांव । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आप सबको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं - शिव वर्मा

    राजनांदगांव । जिला भाजपा पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष पार्षद दल के प्रवक्ता वर्मा ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सबको बधाई शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। 

    पहली बार या दिवस 21 जून 2015 को मनाय गया जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि योग भारत के प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है । मनुष्य और प्रकृति के बीच सामजंरय है। 

    विचार समग्र और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है लेकिन अपने भीतर एकता की भावना दुनिया और प्राकृतिक की खोज के विषय में है हमारी बदलती जीवन शैली मैं यह चेतना बनकर हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। 

    माना जाता है कि भारत में योग का इतिहास 2000 वर्ष पुराना मनाया गया है। भारत में स्वामी विवेकानंद ने योग की शुरुआत बहुत पहले कर दी थी। स्वामी जी ने अपने शिकागो सम्मेलन के भाषण में योग का संदेश संपूर्ण विश्व को दिया था। योग भारत के पास प्राकृतिक की एक अमूल्य वस्तु ही भारत में योग का इतिहास बहुत पुराना है। 

    शास्त्रों में योग का भरपूर जिक्र मिलता है ऋषि देव मैं योग की संपूर्ण व्याख्या की गई है योग पर आधारित पुस्तकों का संगह आज भी भारत के राष्ट्रीय संग्रहालयो  में मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की अपील की इसके उपरांत अमेरिका ने 123

    सदस्यों की बैठक में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव पास कर दिया। अमेरिका द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने की अपील करने के बाद 90 दिनों के अंदर 177 देशों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव पारित कर दिया और पहली बार 21 जून 2015 को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। वर्मा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी से अपील करते कहा कि इस दिन सभी अपने अपने घरों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अपने घर पर ही योग कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएं और अपने जीवन को स्वस्थ रखें। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की आप सबको ढेर सारी बधाई एवं शुभकामनाएं। करे योग, रहे निरोग।


    हेमंत वर्मा 

    Initiate News Agency(INA), राजनांदगांव

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.