Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कोविड नियमों की पालना के साथ होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन : नगराधीश

    कोविड नियमों की पालना के साथ होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन : नगराधीश
    • तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ, प्रशिक्षक चंद्रपाल योगी ने करवाई योग क्रियाओं का अभ्यास
    • स्वस्थ जीवन के लिए योग को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा : नगराधीश
    सिरसाहरियाणा : सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में किया गया। इस अवसर पर नगराधीश गौरव गुप्ता उपस्थित थे। योग प्रशिक्षक चंद्रपाल योगी ने योग प्रोटोकोल अनुसार योग क्रियाओं का अभ्यास करवाते हुए प्रत्येक योग क्रिया के महत्व पर प्रकाश डाला है।
    नगराधीश गौरव गुप्ता ने बताया कि उपायुक्त अनीश यादव के दिशा निर्देश पर सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन सरकार की हिदायतों अनुसार कोविड नियमों की पालना के साथ किया जाएगा। जिला उपमंडल स्तर पर 50 जगहों पर योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कोरोना से बचाव के मद्ïदेनजर कार्यक्रम मेंं 50 व्यक्ति शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से योग दिवस कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर तमाम तैयारियां की जा रही हैं।
    गौरव गुप्ता ने कहा कि कोरोनाकाल में योग का महत्व और भी अधिक बढ गया है। शरीर को स्वस्थ रखने में योग प्राणायाम की अहम भूमिका है। हर व्यक्ति को स्वस्थ जीवन के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। योग से शरीर मन संतुलित होते हैं। स्वस्थ्य शरीर के लिए योग प्रतिदिन नियमित रुप से करना चाहिए।

    योग प्रशिक्षक चंद्रपाल योगी ने योग क्रियांओं का अभ्यास करवाते हुए कहा कि यह योग विद्या मधुमेह, श्वसन सबंधी विकार, उच्च रक्तचाप और जीवन शैली से सबंधी कई प्रकार के विकारों के प्रबन्ध में लाभकर है। योग समृद्ध और परिपूर्ण जीवन की उन्नति का मार्ग है।
    इन योग क्रियाओं का करवाया अभ्यास :
    भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिलाध्यक्ष चंद्रपाल योगी ने चालन क्रियाओं जिनमें शिथिलीकरण अभ्यास, ग्रीवा चालन, चार प्रकार से गर्दन को घुमाने की क्रिया, स्कंध खिंचाव के अन्दर स्कंधचक्र, काटेचालन और घुटना चालन, योगासन में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन आदि योग क्रियांए करवाई। इसी प्रकार आसनों में भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्टासन, शंशाकासन, उत्तान मंडूकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन करवाए गए। पीठ के बल लेट कर आसनों में सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्धहलासन, पवनमुक्तासन, शवासन करवाए गए। इसके साथ ही चार प्रणायाम कपालभाति, अनुलोम विलोम प्रणायाम, भ्रामरी प्रणायाम ध्यान मुद्रा भी करवाए गए। योग करवाते समय प्रत्येक क्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई योग से होने वाले लाभ के बारे में भी बताया।
    इस मौके पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. गिरीश चौधरी, वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन के अध्यक्ष लालचंद गोदारा, हेमा राम, विवेक शर्मा, रजनी बाला, डा. प्रियंका, समरस्ती, राखी, सरिता, अंजू आदि महिलाओं, पुरूषों, खिलाडिय़ों बच्चों ने योग प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया।
    सतीश बंसल, सिरसाहरियाणा
    INA NEWS(Initiate News Agency)
    x


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.