Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहाँपुर।गन्ने के साथ दलहन एवं तिलहन को सहफसली के रूप में उगाने पर मिलेगा अनुदान विभागीय योजनाओं का लाभ उठायें गन्ना किसान

    शाहजहाँपुर। जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि गन्ने के साथ दलहन एवं तिलहन को सहफसली के रूप में उगाने पर मिलेगा अनुदान विभागीय योजनाओं का लाभ उठायें गन्ना किसान। गन्ना विकास परिषद निगोही के ग्राम बलेली में गन्ना किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में जिला गन्ना अधिकारी द्वारा बताया गया कि किसान भाई गन्ने की अच्छी पैदावार लेने के लिए विभागीय योजनाओं का लाभ अवश्य उठायें। गन्ना विकास समितियो से मिलने वाले कृषि निवेश जैसे पेड़ी प्रबंधन, बीज भूमि उपचार, सूक्ष्म पोषक तत्व, जैव उर्वरक आदि लेकर डी. बी.टी. के माध्यम से लाभान्वित हो सकते है। 

    जनपद में अच्छी उपज लेने वाले किसान प्रतियोगिता फॉर्म अवश्य भर दे ताकि अच्छी उपज आने पर उन्हे पुरस्कृत किया जा सके। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत गन्ने के साथ सहफसली के रूप में दलहन एवं तिलहन की फसल को बढ़ावा देने के लिए भी गन्ना किसानों को डी.बी.टी. के माध्यम से अनुदान दिया जा रहा है।

    डा. सुजीत प्रताप सिंह वैज्ञानिक गन्ना शोध परिषद शाहजहाँपुर ने बताया कि समय से कीट एवं व्याधि का उचित प्रबंधन न होने से 25 से 30 प्रतिशत गन्ने की कम पैदावार प्राप्त होती है इसलिए जरूरी है कि समय पर कीट व्याधि नियंत्रण हेतु उचित कार्यवाही की जाये। डा. संजीव पाठक ने बताया कि शरदकालीन गन्ने की बुवाई में मई-जून के माह में मिट्टी चढ़ाने का कार्य अवश्य कर देना चाहिए, जिससे की अनावश्यक कल्ले नही निकलते है। डा. पी.के. कपिल सहायक निदेशक गन्ना किसान संस्थान द्वारा कृषकों को गन्ने की फसल में ढैचा की हरी खाद लेने की सलाह दी। गन्ने की दो लाइनों के बीच में ढैचा बोने से खेत में नाइट्रोजन एकत्रिकरण के साथ-साथ कार्बनिक पदार्थ की मात्रा में भी बढ़ोत्तरी होती है। 

    गोष्ठी में सर्वेश कुमार ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक, निगोही ने बताया कि किसान भाई अपना सर्वे अवश्य करा ले तथा ऑनलाइन घोषणा पत्र भी भरें, घोषणा पत्र न भरने पर सट्टा संचालन में असुविधा होगी। गोष्ठी में खुशीराम जिला गन्ना अधिकारी शाहजहाँपुर, डा. सुजीत प्रताप सिंह (वैज्ञानिक अधिकारी) गन्ना शोध परिषद शाहजॉपुर, डा. संजीव पाठक (प्रसार अधिकारी) गन्ना शोध परि शाहजहाँपुर, डा. पी. के. कपिल सहायक निदेशक गन्ना किसान संस्थान, डा. आर. डी. तिवारी वैज्ञनिक अधिकारी (से.नि.), सर्वेश कुमार, ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक निगोही व अन्य लोगो ने प्रतिभाग किया।

    गोष्ठी में ग्राम प्रधान बिलासो देवी, रणवीर सिंह गन्ना पर्यवेक्षक, राजेन्द्र सिंह ( चीनी मिल निगोही), कौसर गौरी (एफ.एम.सी.) बलवीर सिंह, राममुरारी, गंगाधर, रामलाल, दीपेन्द्र, कप्तान, मोबीन व अन्य लोग उपस्थित रहे।


    फ़ैयाज़ उद्दीन 

    Initiate News अजेंसी(INA), शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.