Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या का होगा कायाकल्प, करोडो की परियोजना से संवरेगी रामनगरी

    अयोध्या का होगा कायाकल्प, करोडो की परियोजना से संवरेगी रामनगरी

    ग्यारह सौ एकड में नव्य अयोध्या का खाका तैयार 

    अयोध्या - उत्तरप्रदेश : मर्यादा पुरुषोत्तम  भगवान  श्री राम  की धर्मनगरी  अयोध्या के दिन  धीरे-धीरे  बहुरने लगे है। और अयोध्या को विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने के लिए करोड़ों की परियोजनाएं चल रही है नव्य अयोध्या बसाने का काम भी तेजी से चल रहा है। जिसमें 3 गांव की जमीनों को शामिल किया गया है जो करीब 1100 एकड़ में  है। घाटों के सौंदर्यीकरण व आसपास के क्षेत्र को विकसित किया जा रहा है। अयोध्या नगर निगम के लिए 41  गांवों को शामिल किया गया है। और गोंडा बस्ती के भी क्षेत्र को शामिल किए जाने की प्रबल संभावना है।  विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग  कई करोड़  की परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। धर्म व संस्कृति को पर्यटन से जोड़कर अयोध्या को विश्व के मानचित्र पर लाने के लिए बुनियादी ढांचा बढ़ाए जाने की भी योजना है। इंटरनेशनल कंसल्टेंट ली एसोसिएट अयोध्या का विजन डॉक्यूमेंट बना रही है। एलएनटी और कुकरेजा आर्किटेक्ट इस कार्य में उसका सहयोग कर रहे हैं।

    जानकारी के अनुसार, 27 में से 10 परियोजनाओं विस्तृत ब्योरा बनाया जा रहा है। इसमें सड़क, सरयू रिवर फ्रंट, स्नानघाटों के जीर्णोद्धार, बस स्टैंड, पार्किंग सुविधाएं व अयोध्या के प्रवेश द्वारों पर 06 भव्य द्वार बनाने का भी काम तय किया जा चुका है। नयी अयोध्या के नाम से 1100 एकड़ में एक नए शहर की परिकल्पना को मूर्त रूप दिया जा रहा है ।

    प्रदेश सरकार अयोध्या के तीन गांव में जमीन अधिग्रहण भी तेजी से कर रही है । इसके लिए अयोध्या के सीमावर्ती जिले बस्ती व गोंडा के भी जमीनों पर नजर है और उसका निरीक्षण किया गया। यह तय किया गया कि अयोध्या के विकास से गोंडा और बस्ती को कैसे जोड़ा जा सकता है|

    *********

    72 विमानों के संचालन के लिए लगभग  भूमि उपलब्ध...

    मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की शुरुआत को लेकर भी अधिकारियों से लेकर  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहुत गंभीर हैंl  सरकार के पास संपूर्ण मास्टर प्लान की लगभभग भूमि और एटीआर 72 विमानों के संचालन के लिए लगभग  भूमि उपलब्ध की जा चुकी है। एआई ने रेलवे स्टेशन और टर्मिनल बिल्डिंग के पेज वन का टेंडर भी जारी किया है जो जुलाई के अंत तक टेंडर प्रक्रिया अंतिम रूप हो जाएगा।

    अयोध्या में छह भव्य प्रवेश द्वार भी बनाए जाएंगे l इनमें लक्ष्मण द्वार गोंडा रोड पर, भरत द्वार प्रयागराज रोड, जटायु द्वार वाराणसी रोड पर, हनुमान द्वार गोरखपुर रोड, गरुड़ द्वार रायबरेली रोड तथा श्री राम द्वार लखनऊ रोड पर बनाया जाएगा। स्मार्ट रोड बाईपास से नया घाट तक बनाई जाएगी।

    सरयू तट  व आसपास हरित पट्टी की  योजना के तहत सरयू नदी के घाटों और आसपास के क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। जिन परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है l जलाशयों का संरक्षण तथा कला परियोजना इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम  पशु संरक्षण, बाहरी रिंग रोड और अन्य सड़क परियोजनाएं , सोलर सिटी वाल्मीकि रामायण युग, वृक्षारोपण तथा नई रोजगार गतिविधियों पर कार्य क्रियान्वित हो रहा है।

    अमृत योजना अंतर्गत नगर निगम अयोध्या के पुराने फैजाबाद क्षेत्र में सीवरेज नेटवर्क का कार्य अमृत योजना अंतर्गत ऑग्मेंटेशन 12 एमएलडी अयोध्या टाउनशिप  एवं 5 वर्षों के रखरखाव एवं संचालन के कार्य  क्रियान्वयन हो रहा है।

      अयोध्या नगर की सीवरेज परियोजना में भी गति दी गई है। अयोध्या  के चौमुखी विकास के लिए केंद्र सरकार, प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद के साथ कार्य कर रहा है अयोध्या की सड़कें चौड़ीकरण हो रही है श्री राम एयरपोर्ट का निर्माण भी तेजी से चल रहा है नव्य अयोध्या का कार्य भी तेजी से चल रहा है। अयोध्या के घाटों पर भी कार्य योजना चल रही है। अयोध्या को प्रदेश सरकार विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने के लिए कई परियोजनाओं को मूल रूप दिया जा रहा है।

    देव बक्श वर्मा, अयोध्या - उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.