Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या में 20 करोड़ की लागत से होगा सूर्यकुंड पौराणिक स्थल का कायाकल्प

    अयोध्या में 20 करोड़ की लागत से होगा सूर्यकुंड पौराणिक स्थल का कायाकल्प

    राममंदिर से 4 किलोमीटर दूर पर्यटन का उप केंद्र बनेगा अयोध्या का सूर्य कुंड

    अयोध्या - उत्तरप्रदेश : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की धर्म नगरी अयोध्या को श्री राम मंदिर निर्माण के साथ-साथ विकास के पथ पर अग्रसर किया जा रहा है। एक तरफ जहां चौरासी कोस परिक्रमा  को विकसित किया जा रहा है। वहीं पर 14 कोसी परिक्रमा मार्ग को भी विकसित किया जा रहा है। पंचकोसी मार्ग को भी विकसित किया जा रहा है। इन सब पर पड़ने वाले धार्मिक एवं पौराणिक स्थलों को भी विकसित किया जा रहा है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं पर्यटकों को पर्याप्त सुविधा मिलेगी। और आनंद की अनुभूति होगी। अयोध्या को विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पर्यटक स्थल को भी विकसित किया जा रहा है।अयोध्या में पर्यटन विकास के लिहाज से पौराणिक सूर्य कुंड का कायाकल्प किया जा रहा है। कुछ दिनों में ही सूर्य कुंड पर काम शुरू हो जाएगा।  अयोध्या में अब योगी सरकार  रामजन्मभूमि से 4 किलोमीटर दूर दर्शन नगर में स्थित सूर्य कुंड को विकसित करने जा रही है। 20 करोड़ रुपये की लागत से सूर्य कुंड का कायाकल्प किया जाएगा। योगी सरकार ने सूर्य कुंड के कायाकल्प के लिए 20 करोड़ रुपये जारी भी कर दिए हैं। इस प्रोजैक्ट को लेकर डीपीआर भी बनकर तैयार हो गया है।  टेंडर भी जारी हो गया है।

    अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव के अनुसार 15 दिन के अंदर सूर्य कुंड के कायाकल्प का काम शुरू हो जाएगा। पूर्व में  सीएम योगी सूर्य कुंड का दौरा भी कर चुके है उन्होंने इस पौराणिक स्थल को विकसित करने की बात कही थी। अब विकास के साथ कायाकल्प होने जा रहा है। पर्यटकों को अयोध्या में कम से कम 2 दिन रोकने के लिए अयोध्या के आसपास के जो पौराणिक स्थल हैं, उनको विकसित किया जा रहा है।

     सूर्य कुंड परिसर में 50 दुकानें बनाई जाएंगी, जिसको व्यापारियों को किराए पर दिया जाएगा। यहां व्यापारी धार्मिक संबंधी वस्तुएं विक्रय करेंगे। सूर्य कुंड परिसर में ही भगवान राम के व्यक्तित्व कृतित्व को लेकर लेजर शो भी दिखाया जाएगा। सूर्य कुंड में सारी एक्टिविटीज द्वितीय पाली यानी की शाम को ही रखी जाएगी। बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्क विकसित किए जाएंगे और पार्क में ही झूले लगाए जाएंगे। परिसर में ही ओपन एयर थियेटर का भी निर्माण होगा। हवन कुंड नवग्रह वाटिका भी बनेगी। शाम को लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन होगा जिसमें भगवान राम के जीवन से संबंधित लेजर शो दिखाए जाएंगे। लेजर शो कार्यक्रम में टिकट की व्यवस्था होगी। इसमें पर्यटक टिकट लेकर ही लेजर शो देख पाएंगे। जो लोग टहलने आते हैं, उनके लिए परिसर में फ्री व्यवस्था होगी, उनको टिकट नहीं लेना पड़ेगा।  अयोध्या में व्यापार बढ़ाने के लिए पर्यटकों को सुविधा दिया जाएगा।

    इससे स्थानीय लोगों को एक तरफ जहां रोजगार के अवसर मिलेंगे। वही  दूसरी तरफ बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को पर्याप्त सुविधा मिलेगी।

    देव बक्श वर्मा, अयोध्या - उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.