Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शहरी क्षेत्र में शत - प्रतिशत टीकाकरण में सभी का सहयोग जरूरी- डा0 रोहताश

    शहरी क्षेत्र में शत - प्रतिशत टीकाकरण में सभी का सहयोग जरूरी- डा0 रोहताश

    शहरी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आयोजित हुई शहरी समन्वय समिति की बैठक, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने की अध्यक्षता

    शाहजहाँपुर- उत्तरप्रदेश : जनपद की शहरी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से गुरुवार को अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी की संयुक्त अध्यक्षता में शहरी स्वास्थ्य समन्वय समिति की बैठक हुई ।बैठक का आयोजन  पीएसआई   संस्था के सहयोग से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार पुराना जिला अस्पताल शाहजहांपुर में किया गया। डा. रोहताश - नोडल अधिकारी राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन ने बताया कि बैठक का उद्देश्य आपसी समन्वय स्थापित करके जन समुदाय को स्वास्थ्य ,  स्वच्छता एवं विकास आदि की सेवाएं  उपलब्ध कराना एवं चुनौतियों का सामना करने के लिए रणनीति तैयार करना  है । इस समिति की बैठक का आयोजन हर तीन माह पर किया जाता है । जनपद में अब तक आठ  बैठकों का आयोजन किया जा चुका है ।  इस बैठक का मुख्य उद्देश्य है शत - प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित करना एवं परिवार कल्याण की सेवाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनाने के लिए प्रेरित करना इस कार्य को करने के लिए सभी सहयोगी संस्थाओं का सहयोग बहुत जरूरी है,  जनपद को कोरोना मुक्त बनाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए  प्रेरित करें ।

    अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मण सिंह ने बताया कि जनपद की शहरी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सभी का सहयोग जरुरी है । इस बात को संज्ञान  में रखते हुए आशा ,एएनएम  आंगनबाड़ी के साथ साथ कोरोना टीकाकरण सत्र पर अधिक से अधिक लोगों को लाकर टीकाकरण कराने पर जोर दें तथा हर गुरुवार को अंतराल दिवस में अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करवाने का प्रयास करें| धर्मेन्द्र सिंह सिटी मैनेजर पीएसआई ने बताया कि शहरी स्वास्थ्य समन्वय समिति का गठन  शहरी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए किया गया है इस समिति का अध्यक्ष मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,संयुक्त अध्यक्ष नगर आयुक्त और संयोजन नोडल अधिकारी राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन और सदस्य मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला एवं पुरुष चिकित्सालय , नोडल स्वच्छ भारत , डीपीओ और सीडीपीओ शहर महिला एवं बाल विकास विभाग , बेसिक शिक्षा अधिकारी , नगर स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम, नोडल अधिकारी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, कार्यकारी अधिकारी जल संस्थान , प्रोजेक्ट ऑफिसर , डुंडा प्रोजेक्ट , एवं डब्लूएचओ , यूनिसेफ , यूपीटीएसयू सहित सभी स्वास्थ्य सहयोगी संस्थाओं को सदस्य नामित किया गया है।

    समिति  की जिम्मेदारियां -राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन की गतिविधियों का समय - समय पर आंकलन करना ,  कार्यक्रम से सम्बंधित मुद्दों को हल करने एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बेहतर और प्रभावी क्रियान्वन में सामने आने वाली  चुनोतियों का समाधान करना, शहरी स्तर पर कार्यक्रम के क्रियान्वयन, स्टाफ  फोर्स को प्रशासनिक और तकनिकी मार्ग दर्शन प्रदान करना, संयुक्त शहरी कर्चारियों के साथ समन्वय स्थापित करके अधिक से अधिक अंतर विभागीय समन्यव बनाना, शहर की बढ़ती निधि आवंटन और शहरी कार्यक्रम को मजबूत बनाने के लिए सहयोग मांगना और राज्य स्तरीय निर्णयों को प्रभावी तरीके से क्रियान्वन करना आदि।

    इस दौरान सीडीपीओ युगुल किशोर सांगुड़ी , डॉ. कुमार गुँजन एसएमओ , दीपक कुमार डुंडा , इमरान खान डीपीएम , हुदा जेहरा डीएमसी  ,संतोष सिंह , भुवनेश,दीक्षित, डा. योगेंद्र कुमार , सुखवीर यादव , कमला सिंह , गणेश शुक्ला सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

    फ़ैयाज़ उद्दीन, शाहजहाँपुर- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.