Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जनपद के एक दिवसीय दौरे पर आयी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

    जनपद के एक दिवसीय दौरे पर आयी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) 

    सीतापुरउत्तरप्रदेश : जनपद के एक दिवसीय दौरे पर आयी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, महिला कल्याण, उत्तर प्रदेश स्वाती सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 के संबंध में समीक्षा बैठक संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने वैक्सीनेशन, एंटीजन टेस्ट, आर0टी0पी0सी0आर0 टेस्ट, दवा की उपलब्धता, आक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धता, आक्सीजन कंसन्ट्रेटर की उलपब्धता, सफाई व सेनेटाईजेशन आदि की विस्तृत रूप से समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि यदि कोई गर्भवती महिला कोविड पाजिटिव पायी जाती है तो उसे अनिवार्य रूप से कोविड हास्पिटल में बेड उपलब्ध कराया जाये तथा उनके बच्चों, अटेंडेंट आदि के रहने के लिये भी पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किया जाये। लक्षणयुक्त मरीजों का अविलम्ब एंटीजन टेस्ट अथवा आर0टी0पी0सी0आर0 टेस्ट कराये जाने के भी निर्देश दिये। स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं, ग्राम संगठन की महिलाओं एवं नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का शतप्रतिशत टीकाकरण कराते हुये उनके माध्यम से ग्रामीण एवं शहरी समुदायों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि टीकाकरण एवं दवा किट वितरण का सत्यापन कर शासन को डाटा उपलब्ध करायें। 

     मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि ब्लैक फंगस आदि जिन प्रकरणों में जनपद में चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध नही हैं उनके मरीजों को बेहतर उपचार हेतु संबंधित चिकित्सालय जैसे पी0जी0आई0 में रिफर करने से पूर्व संबंधित चिकित्सालय के प्रभारी से समन्वय अवश्य स्थापित किया जाये तथा रिफर किये गये मरीजों से फीडबैक भी प्राप्त किया जाये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से दवा किट की उपलब्धता की भी जानकारी ली। मोहल्ला निगरानी समितियों की सक्रियता की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि मोहल्ला निगरानी समितियों को और अधिक सक्रिय किया जाये तथा उनसे मिले फीडबैक पर त्वरित कार्यवाही करते हुये संबंधित का टेस्ट, उपचार एवं आईसोलेशन का प्रबंध अवश्य सुनिश्चित किया जाये। जनप्रतिनिधियों को प्रेरित किया कि जो मरीज होम आईसोलेशन में हैं उनका नियमित रूप से फीडबैक अवश्य प्राप्त करें एवं उन्हें आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का हर सम्भव प्रयास करें। 

     प्रभारी मंत्री ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि राशन वितरण पर कड़ी निगरानी रखी जाये तथा पात्रों को सही समय पर सही मात्रा में राशन उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाये। साथ ही कोटेदारों पर भी निगरानी रखने के निर्देश देते हुये प्रभारी मंत्री ने कहा कि विधायकगण एवं सांसदगण भी अपने-अपने क्षेत्रों में वितरण पर निगरानी बनाये रखें। उन्होंने गेहूं खरीद के कार्यों की भी समीक्षा की। स्ट्रीट वेण्डरों को चिहिन्त कर उन्हें भरण पोषण भत्ता योजना सहित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराये जाने हेतु निर्देशित किया। टीकाकरण के प्रति व्यापक जागरूकता लघु वीडियो फिल्मों के माध्यम से प्रसारित कराये जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये। 

     बैठक के दौरान जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने बताया कि चीनी मिलों की सहायता से जनपद में 02 आक्सीजन प्लांट स्वास्थ्य विभाग की सहमति के आधार पर स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को राशन वितरण नियमानुसार समय से सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन पात्रों के पास राशन कार्ड नही है उनका नियमानुसार पात्रता के आधार पर राशन तत्काल जारी कराते हुये राशन वितरण कराया जाये तथा पात्रता के अनुसार समस्याओं का त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में उपस्थित मंत्री एवं जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि उनके निर्देशों एवं सुझावों का यथाशीघ्र अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा।

    शरद कपूर,  सीतापुरउत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.