Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। मंडल में अव्वल रहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुदागंज,बेहतरीन सेवाओं के लिए मिला नेशनल सर्टिफिकेट

    शाहजहांपुर। मंडल में अव्वल रहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुदागंज बेहतरीन सेवाओं के लिए मिला नेशनल सर्टिफिकेट स्टाफ की मेहनत का नतीजा। 

    डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया कि अस्पतालों की स्वास्थ्य सेवाओं को गुणवत्तापरक बनाने और मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत क्वालिटी एश्योरेंस कार्यक्रम   संचालित किया जा रहा है ।

    अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व  क्वालिटी एश्योरेंस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुदागंज बरेली मंडल  का पहला प्राथमिक स्वास्थ्य  केंद्र है,  जिसको  नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस  सर्टीफिकेट (एन्क्वास) मिला है । यह बहुत ही बड़ी उपलब्धि  है । हम सब के लिए हर्ष की बात है  । इसके लिए कोरोना काल में सभी स्टाफ ने कोरोना से लड़ते हुए रात दिन कड़ी मेहनत की है  । इसके साथ ही डा. तौकीर नवी के अथक प्रयासों व लगन से यह संभव हुआ है । इसके लिए पूरा स्टाफ  बधाई का पात्र है  । 

    डा.तौकीर नवी, जिला सलाहकार क्वालिटी एश्योरेंस ने बताया कि क्वालिटी एश्योरेंस कार्यक्रमके अंतर्गत तीन अलग अलग चरणों में चिकित्सालय का मूल्यांकन किया जाता है । सर्व प्रथम चिकित्सालय की क्वालिटी टीम द्वारा इंटर्नल असेसमेंट किया जाता है । तत्पश्चात गैप  एनालेसिस करके एक्शन प्लान  बनाया जाता है । गैप क्लोजर का कार्य करते हुए जब इंटर्नल स्कोर 70 प्रतिशत से अधिक  हो जाता है तब राज्य स्तरीय टीम द्वारा स्टेट असेसमेंट किया जाता है ।  इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुदागंज ने 86 अंक हासिल करके राष्ट्रीय असेसमेंट के लिए फाइनल लिस्ट में शामिल हुआ था । राष्ट्रीय असेसमेंट केंद्र  सरकार द्वारा नामित तीन सद्स्यीय टीम द्वारा फरवरी के अंत में किया गया था । असेसमेंट सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चला जिसमें अस्पताल परिसर की साफ सफाई, रख रखाव से लेकर अस्पताल के सभी स्टाफ का इंटरव्यू एवं दस्तावेजों का निरीक्षण बड़ी गहनता से किया गया ।  उन्होंने बताया कि  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एस.पी गौतम के उचित मार्गदर्शन और निर्देशन में यह सफलता मिली है । आने वाले समय में जनपद के और अधिक अस्पतालों के सर्टीफिकेशनके लिए निरतंर प्रयासरत रहूँगा ।

    प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा.  मोहम्मद शजर ने बताया कि नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस  सर्टीफिकेशन के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुदागंज का समस्त स्टाफ लगभग दो  वर्ष से अथक प्रयास, और ओबर टाइम  ड्यूटी कर  रहा था । तब जाकर यह संभव हुआ है स साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एस.पी गौतम के द्वारा समय समय पर मिले निर्देशन और मार्गदर्शन का परिणाम है यह सफलता।


    Initiate News Agency(INA), शाहजहांपुर 


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.