Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सम्भल। अब एक क्लिक पर मिल सकेगी जनपद में हुए सड़क दुर्घटना हादसों की जानकारी

    सम्भल। राष्ट्रीय परिवहन एव राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 15 मार्च 2021 से आई रेड परियोजना (इंट्रीग्रेटिट रोड एक्सीडेंट डाटाबेस) को जनपद में लाइव किया जा चूका है, इस परियोजना के तहत सम्बंधित थाना क्षेत्रों में होने वाली छोटी से छोटी सड़क दुर्घटनाओं का डाटा ऑनलाइन मोबाइल एप पर फीड किया जायेगाI आई. आई. टी. मद्रास द्वारा विकसित आई. रेड मोबाइल एप एव वेब ब्राउजर में सड़क दुर्घटना स्थल पर ही दुर्घटना की एंट्री, फोटो, जिओ टैगिंग, दुर्घटना में सम्मिलित वाहनों की संख्या, पीड़ित एव आरोपी के वाहनों की पजीकृत संख्या, वाहन स्वामी एव वाहन चालक का नाम आदि की फीडिंग की जाती है। 

    इन सड़क दुर्घटनाओं की एंट्री से तैयार डेटाबेस की मदद से राष्ट्रीय परिवहन एव राजमार्ग मंत्रालय को दुर्घटना क्षेत्रों की खोज करने, दुर्घटना होने के कारणों एव दुर्घटना रोकने के लिए सहायता मिलेगी, एव सड़क हादसों में हो रहीं दुर्घनाओं को कम करने का प्रयास किया जायेगाI जनपद सम्भल में इस परियोजना को सुचारू रूप से लागू करने के लिए सभी थानों के सम्बंधित पुलिस अधिकारीयों, कर्मचारियों एव परिवहन विभाग को कार्यालय जिला सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा सफलतापूर्वक प्रशिक्षण भी दिया जा चूका है एव इस मोबाइल एप को चिकित्सा विभाग व सड़क हाइवे को शामिल किया गया है। 

    इसमे मुख्य कार्य पुलिस विभाग के साथ अन्य तीनों विभाग परिवहन, चिकित्सा विभाग एव सड़क हाइवे को अपने अपने से संबन्धित डाटा को फीड किया जाएगा। वर्तमान समय में  जनपद सम्भल के समस्त थानों में आई. रेड मोबाइल एप पर सड़क दुर्घटनाओं की डाटा फीडिंग का कार्य भी पूर्ण रूप से किया जा रहा हैI आई रेड मोबाइल एप व वेब ब्राउजर मे समय समय पर होने वाली तकनीकी समस्या एव प्रशिक्षण का कार्य एन.आई. सी. कार्यालय जनपद सम्भल के जिला सूचना विज्ञान अधिकारी प्रभात मिश्रा एव प्रभारी अधिकारी यातायात के निर्देशन मे आई रेड प्रोजेक्ट हेतु जनपद मे नियुक्त जिला रोलआउट मैनेजर सचिन कुमार के द्वारा सफलतापूर्वक पूर्ण किया जा रहा है। 

    इस मोबाइल एप की जनपद मे यातायात कार्यालय के द्वारा भी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है, जिससे होने वाली छोटी से छोटी दुर्घटना को ससमय मे एप पर फीड किया जा सके। आई. रेड मोबाइल एप एव वेब ब्राउजर में जनपद के सभी थानों में थाना क्षेत्रों की सड़क दुर्घटनाओं की फीडिंग का कार्य पूर्ण रूप से किया जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर से तैयार डेटाबेस से शोध कर राष्ट्रीय परिवहन एव राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सड़क दुर्घनाओं में हादसों को कम करने का प्रयास किया जायेगा।


    उवैस दानिश 

    Initiate News Agency(INA), सम्भल 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.