Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। कानपुर मेट्रो का पॉलिटेक्निक डिपो तेज़ी से हो रहा तैयार; बिछ रहा रेल ट्रैक, रैंप भी जुड़ने को तैयार।

    कानपुर। मेट्रो परियोजना के अंतर्गत आईआईटी से नौबस्ता के बीच मेट्रो कॉरिडोर-I चिह्नित किया गया है। इस लगभग 23 किमी. लंबे मेट्रो कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रेनों के परिचालन के नियंत्रण और ट्रेनों (रोलिंग स्टॉक्स) के रख-रखाव हेतु गुरुदेव चौराहे के नज़दीक स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक के परिसर में मेट्रो डिपो-I का निर्माण हो रहा है। 

    पॉलिटेक्निक डिपो में चल रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति पर बात करते हुए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कहा, “कॉरिडोर-I के अंतर्गत आईआईटी से मोतीझील के बीच बन रहे प्रयॉरिटी कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए यूपीएमआरसी, पॉलिटेक्निक डिपो के निर्माण एवं सिस्टम इन्सटॉलेशन के काम को समय से पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। डिपो के अंदर प्रशासनिक भवन और वर्कशॉप का ढाँचा तैयार हो गया है और अब ट्रैक बिछाने आदि का काम चल रहा है। इस प्रशासनिक भवन में ही मेट्रो परिचालन के नियंत्रण के लिए ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर (ओसीसी) तैयार होगा।”


    पॉलिटेक्निक डिपो में चल रहे विभिन्न कार्यों की मौजूदा स्थिति

    डिपो के अंदर ऐडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग कम ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर का सिविल ढाँचा तैयार हो गया है और यहाँ पर अभी फ़िनिशिंग काम चल रहा है। फ़िनिशिंग के अंतर्गत फ़्रेम-ग्लास लगाने का काम हो रहा है। मेट्रो ट्रेनों के डिपो परिसर में प्रवेश और निकास के लिए तैयार हो रहे 90 मीटर लंबे रैंप का निर्माण पूरा हो चुका है। इस रैंप पर अपलाइन और डाउनलाइन, दोनों ही के लिए ट्रैक बिछाए जाएँगे।

    वर्कशॉप एरिया में प्री-इंजीनियर्ड बिल्डिंग (पीईबी) लगाने का काम पूरा हो चुका है। पीईबी के ऊपर कंपोज़िट इन्सुलेटेड पैनल्स लगाने का काम चल रहा है, जो 40% तक पूरा हो गया है। बता दें कि वर्कशॉप एरिया को बहुत अधिक गर्म होने से बचाने के लिए ये ख़ास तरह की शीट लगाई जा रही हैं, जो वर्कशॉप के अंदर तापमान को सामान्य बनाए रखने में मददगार होती हैं और साथ ही, बारिश के मौसम में पानी की आवाज़ की गूँज को भी कम करती हैं।



    इब्ने हसन ज़ैदी 

    Initiate News Agency(INA), कानपुर 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.