Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ओटीपी दिखाने पर ही लगेगा टीका

    ओटीपी दिखाने पर ही लगेगा टीका

    बहजोई (सम्भल) : कोरोना का कहर बढ़ने पर लोग टीकाकरण पर ध्यान देने लगे हैं। टीका लगाने वाली टीमों पर दबाव भी बनना शुरू हो गया है। इसलिए अब लाभार्थी को मोबाइल पर प्राप्त चार अंकों का ओटीपी दिखाना जरूरी होगा। उसके बाद ही टीकाकरण किया जाएगा। फिल्हाल जिले में 45 साल से अधिक उम्र वालों का वैक्सीनेशन हो रहा है। कोरोना के केस तेजी से बढे तो वैक्सीन की तरफ लोगों का रुझान बढ़ने लगा। ऐसे में टीका लगवाने वाली टीमों पर दबाब पड़ने लगे। यह मामला आला अफसरों तक पहुंचा तो सोमवार से कुछ नियमों में बदलाव किया जा रहा है। 

    नई व्यवस्था के तहत अब लाभार्थी को मोबाइल के जरिए पंजीकरण कराना होगा। इसमें आधार नम्बर के साथ नाम, जन्मतिथि आदि जरूरी चीजों के साथ कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय ओटीपी से सत्यापन होगा। बाद में एक 14 अंकों की संदर्भ आईडी प्राप्त होगी। इस आईडी के आखिरी चार अंकों का गुप्त कोड टीकाकरण कर्मी को दिखाना पड़ेगा। यह कोड टीका लगाने वाले कर्मचारी के पास पहले से उपलब्ध होगा। लाभार्थी की जानकारी सत्यापित होने पर ही टीका लगाया जाएगा और कोविन पोर्टल ई सर्टिफिकेट जारी करेगा। यहां यह भी जरूरी है कि कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना टीकाकरण की गारंटी नहीं है। इसके साथ जरूरी यह भी है कि अपना स्थान बुक कराया जाए। जिले के विभिन्न वैक्सीनेशने सेंटर को कोविन पोर्टल पर पब्लिश किया जाता है। इस तरह उपलब्ध क्षमता के अनुसार लाभार्थी अपना स्थान बुक करा सकेंगे। इसके साथ ही मोबाइल पर मैसेज मिल जाएगा कि कब और किस जगह टीकाकरण होगा। यह मैसेज प्राप्त होने पर टीका लगने की उम्मीद की जा सकती है। 

    ********************

    नई व्यवस्था के अनुसार अब वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ बुकिंग कराना जरूरी है। कोविन पोर्टल से प्राप्त चार अंकों का गुप्त कोड भी दिखाना होगा, जो टीका स्थल पर पहले से उपलब्ध से होगा। सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही टीकाकरण होगा। 

                       - अरशद रसूल, जिला वैक्सीन मैनेजर, सम्भल।

    उवैश दानिश
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, सम्भल-उत्तर प्रदेश 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.