Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहाँपुर। बहुमत प्राप्त करने वाले प्रधानों को डी एम इंद्र विक्रम सिंह ने दी ढेर सारी बधाई

    शाहजहाँपुर। जिलाधिकरी इन्द्र विक्रम सिंह ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 में बहुमत प्राप्त करने वाले प्रधानों को ढेर सारी बधाई दी है। उन्होंने नवनिर्वाचित प्रधनो को अपने बधाई सन्देश के माध्यम अवगत कराया है कि इस समय देश कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है और इस महामारी की गिरफ्त हर आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं। कोविड-19 महामारी से निपटने हेतु शासन एवं स्थानीय प्रशासन अपने समस्त संसाधनों से प्रयास कर रहा है और इस प्रक्रिया में टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट हेतु समस्त संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है। इस महामारी की विकरालता को देखते हुये जन भागीदारी के बिना इसके प्रभाव को कम करना तथा जल्द से जल्द इसमें विजय प्राप्त करना सम्भव न होगा।

    सिंह ने बताया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रत्येक ग्राम पंचायत में आशा, ए०एन०एम०, आंगनवाड़ी कार्यकत्री ग्राम पंचायत सेक्रेट्री, स्वच्छता कर्मी तथा अन्य सरकारी कर्मचारियों की एक निगरानी समिति का गठन किया गया है। इस निगरानी समिति का कार्य घर-घर जाकर सर्वे करके ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित करना है, जिनमें खांसी, जुकाम एवं बुखार के प्रारम्भिक लक्षण पाये जा रहे हैं, ताकि उनकी टेस्टिंग की जा सके और अन्य व्यक्तियों को जागरूक किया जा सके कि उनसे अलगाव रखें और उनके निकट सम्पर्क में न आयें निगरानी समितियों द्वारा चिन्हित किये जा रहे ऐसे संदिग्ध मरीजों के लिये आवश्यक दवाओं की एक किट भी तैयार की गयी है, जो ऐसे लक्षणात्मक मरीजों को वितरित की जाती है, ताकि कोविड-19 महामारी गम्भीर रूप न ले पाये इस कार्य हेतु हमें आपका सहयोग चाहिये है, ताकि निगरानी समितियों के समक्ष ऐसे लक्षणात्मक मरीजों को जांच हेतु लाया जा सके एवं उन्हें आवश्यक दवायें वितरित की जा सकें। इस कड़ी में ऐसे व्यक्तियों / परिवारों की ओर विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत है, जो प्रवासी की श्रेणी में आते हैं अर्थात कहीं बाहर काम करते हैं और अब गांव वापस लौटे हैं। 

    आप द्वारा यदि निगरानी समितियों को अपना नेतृत्व प्रदान किया जायेगा एवं मरीजों को चिन्हित करने तथा उन्हें प्रारम्भिक स्तर पर दवा दिलाने में सहयोग किया जायेगा, तो कोविड-19 की महामारी से पीड़ित व्यक्तियों को गम्भीर स्थिति में पंहुचने से रोका जाना सम्भव हो सकेगा। यहाँ यह भी आवश्यक होगा कि यदि कोई परिवार ऐसा है, जहाँ एक ही शौचालय है तथा परिवार के बाकी सदस्य संक्रमित नहीं हैं, तो ऐसे व्यक्ति को ठहरने हेतु प्राथमिक पाठशाला या पंचायत भवन का उपयोग भी किया जा सकता है, ताकि परिवार के शेष लोग संक्रमित होने से बच सकें। उक्त के अतिरिक्त उन्होंने अपेक्षा है कि अब 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिये निःशुल्क टीकाकरण का कार्य प्रारम्भ हो गया है। ऐसी स्थिति में इस आयु वर्ग के व्यक्तियों को जागरुक करते हुये उनका पंजीकरण कराना आवश्यक होगा। इस दिशा में भी आपके प्रयास का जनपद प्रशासन आकांक्षी है। उन्होंने आशा की है कि प्रधानों के कुशल मार्ग निर्देशन में निगरानी समितियों के माध्यम से उपरोक्त रणनीति के अनुसार कार्य किया जायेगा और कोविड-19 महामारी पर हम शीघ्र विजय प्राप्त कर सकेंगे।


    फ़ैयाज़ उद्दीन 

    Initiate News Agency(INA), शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.