Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर।कानपुर मेट्रो में ट्रैक बिछाने का काम शुरू; बीती रात आईआईटी स्टेशन के पास तैयार किया गया पहला क्रॉस-ओवर

    कानपुर। कानपुर में आईआईटी से मोतीझील के बीच बन रहे प्रयॉरिटी कॉरिडोर का काम अब एक चरण और आगे बढ़ गया है। कल रात आईआईटी मेट्रो स्टेशन के पास बैलेस-लेस (गिट्टी-रहित) ट्रैक के पहले क्रॉस-ओवर की कास्टिंग के साथ ही कानपुर मेट्रो के प्रयॉरिटी सेक्शन  की मेनलाइन पर ट्रैक बिछाने के काम की शुरुआत हो गई है। कल आईआईटी मेट्रो स्टेशन के पास मेनलाइन के वायडक्ट पर पहला क्रॉस-ओवर कास्ट किया गया है; इन क्रॉस-ओवर्स से होते हुए ट्रेन अपना ट्रैक या लाइन चेंज करती है और अपनी दिशा बदलती है। 

    प्रतिकूल परिस्थितियों में भी काम को लगातार जारी रखने के लिए मेट्रो इंजीनियरों की टीम की कर्तव्यनिष्ठा की प्रशंसा करते हुए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कहा, “कोविड-19 संक्रमण के कारण व्याप्त मौजूदा संकट के समय में भी हम लगातार कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रयॉरिटी कॉरिडोर को समय पर पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं। यूपीएमआरसी ट्रैक की सप्लाई के लिए अंतरराष्ट्रीय अनुबंध कर चुका है और समय की बचत के लिए हमने लखनऊ से रेल (पटरियाँ) मंगाकर कानपुर में ट्रैक बिछाने का काम शुरू कर दिया है। ट्रैक का काम समय से शुरू करने के लिए मैं यूपीएमआरसी की ट्रैक टीम और जनरल कन्सल्टेन्ट (जीसी) को बधाई देता हूँ।”

    क्या हैं बैलेस-लेस ट्रैक के फ़ायदे?

    बैलेस-लेस ट्रैक में बैलेस यानी गिट्टी नहीं होती। इस वजह से इन्हें न के बराबर मेंटेनेंस की ज़रूरत पड़ती है।

    मेट्रो परियोजनाओं में मेनलाइन पर आमतौर पर बैलेस-लेस ट्रैक ही इस्तेमाल होता है, क्योंकि 15-16 घंटों के ट्रेन ऑपरेशन्स के दौरान, ट्रेनें बहुत ही कम समय-अंतराल पर चलती हैं, जिस वजह से ऑपरेशन्स के दौरान ट्रैक का मेंटेनेंस संभव नहीं होता। 

    बैलेस-लेस ट्रैक पर ट्रेन की स्टैबिलिटी बेहतर होती है और ट्रेन के अंदर यात्रियों को न के बराबर वाइब्रेशन या झटका महसूस होता है, जो यात्रा को अधिक सुविधाजनक बनाता है।

    बैलेस वाले ट्रैक की अपेक्षा इन ट्रैक्स की लाइफ़ साइकल अधिक होती है यानी ये लंबे समय तक चलते हैं।

    कुमार केशव एम डी यूपी एम आर सी


    इब्ने हसन ज़ैदी 

    Initiate News Agency(INA), कानपुर 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.