Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कोविशील्ड वैक्सीन ही हज यात्रा के लिये प्रमाणित: सिद्दीकी

    कोविशील्ड वैक्सीन ही हज यात्रा के लिये प्रमाणित: सिद्दीकी

    देवबंद/सहारनपुर उत्तरप्रदेश : मु्स्लिम फंड ट्रस्ट के प्रबंधक व हज सेवक सुहैल सिद्दीकी ने कहा की इस वर्ष हज यात्रा में केवल 60 हजार यात्रियों को हज करने की अनुमति प्रदान की गई है। जिसमें 15 हजार आजमीन सऊदी अरब के निवासी होंगे और अन्य मुल्कों के 45 हजार आजमीनों को शर्तों के साथ हज करने की इजाजत होगी।

    सुहैल सिद्दीकी

    सोमवार को जारी बयान में सुहैल सिद्दीकी ने बताया की अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया है की किस मुल्क से कितने आजमीनों को हज करने की इजाजत दी जाएगी। हो सकता है की अगले हफ्ते तक इस बारे में सऊदी हुकुमत की तरफ से स्पष्ट घोषणा हो जाए। कहा की सऊदी सरकार कम संख्या में हिदुस्तान के आजमीनों को भी हज यात्रा की अनुमति प्रदान करेगी। हज काउंटर के कन्वीनर फहीम सिद्दीकी और ट्रेनर मौलाना दिलशाद कासमी ने बताया की सेंट्रल हज कमेटी आफ इंडिया ने इस सिलसिले में गाइडलाइन जारी की है। जिसमें आजमीन के लिए वैक्सीनेशन की पूर्ण जानकारीए कंपनी का नामए प्रमाण पत्र आदि की जानकारी देनी होगी। कहा जो आजमीन सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन लेंगे उसी को प्रमाणित माना जाएगा। जिसकी दो डोज लेना लाजिमी होगा। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन इस सिलसिले में गैर प्रमाणिक मानी जाएगी। उन्होंने बताया की हजयात्रा.2021 के बारे में यह भी तय किया गया है,18 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले आजमीनों को हज की इजाजत नहीं दी जाएगी।

    दिलशाद कासमी

    इसके अलावा जिन लोगों को हजयात्रा की अनुमति मिलेगी उन्हें एक फार्म भरना होगा जिसमें उन्हें वैक्सीनेशन की तफ्सील कंपनी का नाम प्रमाण पत्र विगत छह माह में बीमारी की वजह से अगर किसी अस्पताल में उपचाराधीन रहें हैं तो उसके बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। साथ ही लिखित रुप से यह भी बताना होगा की वैश्विक महामारी कोरोना के इस दौर में हज करना चाहते हैं या नहीं। बताया की सऊदी सरकार की तरफ से इजाजत जारी होने के बाद राज्य स्तर पर आजमीन का कोटा निर्धारित किया जाएगा। लेकिन अहतियात के तौर पर सभी आजमीन अपनी तैयारी पूरी रखें।

    शिबली इक़बाल, देवबंद/सहारनपुर उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.