Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सम्भल। मज़दूर दिवस पर क्या बोले मज़दूर

    सम्भल। आज देश मे मजदूर दिवस है। जिसमे मज़दूरों के काम की सहारना की जाती है। मगर इन दो सालो मे जो तस्वीरे मजदूरो की देखने को मिली, वह हमारे देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। जी हाँ हम बात कर रहे है। कोरोना वायरस की। जिसने पिछले बर्ष दुनियाभर मे अपना कहर मचाया। भारत मे पिछले साल यह वायरस ज्यादा घातक नही हुआ, क्योंकि सरकार ने 2020 मे सरकार सम्पूर्ण लाॅकडाऊन लगा दिया था। 

    जिससे कोरोना वायरस की चैन को तोड़ा जा सकता था। लेकिन इस साल भी भारत मे कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। लोगो मे डर है, तो वही मजदूर तबके लोगो को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आज मजदूरो को एक दिन मे ज्यादा काम करने के बाद भी 300 या 400 रूपये ही मिल पाते है। महिलाओ को तो सिर्फ 200 रूपये ही मिलते है। 

    मज़दूर

    आज हमारी टीम जनपद सम्भल के मुरादाबाद मार्ग पर उन मजदूरो के पास पहुँची, जो खेतो मे मजदूरी कर अपने घरो को चलाते है। लॉकडाउन व मजदूर दिवस होने के बावजूद भी मजदूर अपने घर का पालन पोषण करने के लिए घरों से निकलकर खेतों में काम करते दिखे। आज भी जनपद सम्भल में कम मजदूरी पर मजदूरों से काम कराया जाता है। यह भी मजदूरों का एक प्रकार से शोषण है। आज भी मजदूरों से फैक्टरियों या प्राइवेट कंपनियों द्वारा पूरा काम लिया जाता है, लेकिन उन्हें मजदूरी के नाम पर बहुत कम मजदूरी पकड़ा दी जाती है। 

    जिससे मजदूरों को अपने परिवार का खर्चा चलाना मुश्किल हो जाता है। पैसों के अभाव से मजदूर के बच्चों को शिक्षा से वंचित रहना पड़ता है। भारत में अशिक्षा का एक कारण मजदूरों को कम मजदूरी दिया जाना भी है। जनपद सम्भल में ऐसे मजदूर हैं, जो कि कम मासिक मजदूरी 3000 से 5000 पर काम कर रहे हैं। यह एक प्रकार से मानवता का उपहास है। 

    जब हमने खेत में मजदूरी करने वाले मजदूरों से बात की तो कुछ मजदूरों को तो पता था मजदूर दिवस क्या है मगर महिला मजदूर को नहीं पता था कि मजदूर दिवस क्या है महिलाओं का तो सिर्फ यही कहना था कि हमें अपने घर का पालन पोषण करने के लिए मजदूरी करनी पड़ती है। हमें मजदूर दिवस से क्या लेना। मगर पुरुष मजदूर की बराबर महिला मजदूर को वेतन नहीं दिया जाता है।



    उवैस दानिश

    Initiate News Agency (INA), सम्भल

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.