Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कार्ड धारकों में खाद्यान्न का वितरण 5 से 14 तक किया जायेगा

    कार्ड धारकों में खाद्यान्न का वितरण 5 से 14 तक किया जायेगा

    सीतापुर - उत्तर प्रदेश : जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा निर्धारित रोस्टर के अनुसार जनपद में माह मई 2021 के नियमित आवंटन के सापेक्ष राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत अन्त्योदय अन्न योजना एवं पात्र गृहस्थी योजना के कार्ड धारकों में खाद्यान्न का वितरण दिनांक 05.05.2021 से 14.05.2021 के मध्य होना है। वर्तमान में वैश्विक महामारी कोविड-19 (कोरोना) के प्रकोप के दृष्टिगत जनपद में लाभार्थी परिवारों को ई-पॉस मशीन द्वारा बायोमैट्रिक व्यवस्था से खाद्यान्न का वितरण सुचारू रूप से सुनिश्चित कराए जाने के ध्येय से जनपद के समस्त उचित दर विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि वह अपनी उचित दर की दुकानों पर बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण द्वारा हो रहे वितरण में पर्याप्त सतर्कता बरतते हुए, सेनेटाइजर/साबुन व स्वच्छ पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे और हाथ धुलने के उपरान्त ही बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण किया जाए। वितरण करते समय इस तथ्य का ध्यान दिया जाए कि एक साथ दुकान पर भीड़ इक्ट्ठी न हो। उचित दर की दुकान पर टोकन सिस्टम लागू करते हुए, यह सुनिश्चित किया जाये कि उचित दर की दुकान पर एक समय 05 से अधिक उपभोक्ता न रहें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिये दो उपभोक्ताओं के मध्य कम से कम 01 मीटर की दूरी बनाये रखते हुए, वितरण किया जाए। उचित दर विक्रेता एवं कार्ड धारक वितरण के समय मुंह ढकने के लिए अनिवार्य रूप से मास्क, रूमाल या गमछा इत्यादि का प्रयोग अवश्य करें। उचित दर की दुकानों पर पर्याप्त सफाई रखी जाए तथा समय-समय पर डिस्इनफेक्टिक्स का छिड़काव किया जाए। सभी आवश्यक वस्तुएं निर्धारित मात्रा एवं मूल्य पर कार्ड धारकों में वितरित की जायें।

    उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी उचित दर विक्रेता दुकान पर आने वाले उपभोक्ताओं के मध्य इस बात का व्यापक प्रचार प्रसार करें कि इस बीमारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है, वरन् सावधानी बरतने की जरूरत है। इस बीमारी का फैलाव संक्रमित व्यक्ति के द्वारा खॉसने, छींकने पर मुँह व नाक से निकलने वाले ड्रापलेट्स के माध्यम से होता है। अतः लोगों को छींकते व खॉसते समय रूमाल अथवा टिशू पेपर का प्रयोग करने की सलाह दी जाए। थोड़े-थोड़े अन्तराल पर साबुन एवं पानी से हाथ साफ करते रहने से संक्रमण को रोका जा सकता है।

    उन्होंने समस्त क्षेत्रीय पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि वह अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत भ्रमणशील रहकर उचित दर विक्रेताओं से उपरोक्तानुसार अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि सभी आवश्यक सामग्रियाँ जन सामान्य को उचित मूल्य पर ही मिलें तथा सम्बंधित दुकानदार किसी आवश्यक सामग्री का मूल्य बढ़ा चढ़ाकर न लें। यदि किसी स्तर पर कोई अनियमितता पायी जाती है, तो सम्बंधित के विरूद्ध कड़ी विधिक/विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए।

    शरद कपूर
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, सीतापुर - उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.