Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कल एसपीएम मेट्रो स्टेशन के पास रखे गए 4 U-गर्डर्स, आईआईटी से गुरुदेव तक मेट्रो वायडक्ट में अब कोई गैप नहीं

    कल एसपीएम मेट्रो स्टेशन के पास रखे गए 4 U-गर्डर्स, आईआईटी से गुरुदेव तक मेट्रो वायडक्ट में अब कोई गैप नहीं

    कानपुर- उत्तरप्रदेश : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) के इंजीनियरों ने कल रात एसपीएम मेट्रो स्टेशन के एक छोर पर (मोतीझील की दिशा में) 4 U-गर्डर्स का इरेक्शन (परिनिर्माण) किया और इसी के साथ ही, मेट्रो कॉरिडोर के बिल्कुल शुरुआती पॉइंट (पिलर नंबर 1) से लेकर गुरुदेव तक वायडक्ट में अब कोई गैप बाक़ी नहीं रह गया है| यानी कॉरिडोर के इस 5 किमी. के हिस्से में अब एक भी U-गर्डर का इरेक्शन शेष नहीं है। 

    एक बार U-गर्डर्स का इरेक्शन शुरु होने के बाद, शुरुआत में स्टेशन से लगे हुए स्पैन्स को छोड़ दिया जाता है और बाक़ी हिस्से में U-गर्डर्स रखने का काम जारी रहता है। फिर जैसे-जैसे स्टेशनों की ट्रैक बीम बनती जाती है, स्टेशनों से सटे हुए स्पैन्स पर भी U-गर्डर्स रख दिए जाते हैं। कानपुर में स्टेशनों के दोनों तरफ़ 4-4 यू-गर्डर्स छोड़े गए थे और अब आईआईटी से लेकर गुरुदेव तक इस गैप को भी भर दिया गया है। वैसे अगर 9 किमी. लंबे पूरे प्रयॉरिटी कॉरिडोर पर U-गर्डर इरेक्शन की बात करें तो लगभग 7.5 किमी. की दूरी में U-गर्डर्स बिछाकर मेट्रो ट्रैक का आधार तैयार कर लिया गया है।

    इस मौक़े पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बधाई देते हुए कहा, “कोविड काल की चुनौतियों के बावजूद भी हमने अपने निर्माण कार्यों की लय को बरकरार रखा है और अब श्रमिकों की संख्या में भी लगातार इज़ाफ़ा हो रहा है। मई के महीने में हमने लखनपुर कास्टिंग यार्ड में 40 U-गर्डर्स का निर्माण पूरा किया और कॉरिडोर पर लगभग 50 U-गर्डर्स रख दिए। कानपुरवासियों के लिए यह मेट्रो रेल परियोजना सरकार द्वारा दी जाने वाले एक ख़ास सौग़ात है और यूपीएमआरसी की पूरी टीम दिन-रात इस परियोजना को निर्धारित समय-सीमा के अंतर्गत पूरा करने के लिए प्रयासरत है।

    इब्ने हसन जैदी, कानपुर- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.