Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गया/बिहार। जिला पदाधिकारी गया की अध्यक्षता में कोविड-19 संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा से संबंधित सी एम जी की बैठक कोविड- संक्रमण से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान की राशि का भुगतान

    गया/बिहार। जिला पदाधिकारी, गया अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा से संबंधित सी०एम०जी० की बैठक में मुख्य रूप से कोरोना टेस्टिंग, कोरोना टीकाकरण, कन्टेनमेंट जोन की व्यवस्था, ऑक्सीजन की उपलब्धता, कोविड संक्रमण से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान की राशि का भुगतान, पल्स ऑक्सीमीटर का वितरण, जिला नियंत्रण कक्ष के प्राप्त होने वाली कॉल की समीक्षा, टीका एक्सप्रेस के परिचालन की समीक्षा, ब्लैक फंगस संक्रमण की समीक्षा सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार विमर्श करते हुए आवश्यक निदेश दिए गए। 

    बैठक में ज़िला पदाधिकारी द्वारा कोविड 19 टीकाकरण की विस्तृत समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में निदेश दिया गया कि टीकाकरण एक्सप्रेस के सभी 33 वाहनों में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम लगाया जाए, ताकि वाहनों की परिचालन की सही स्थिति प्राप्त हो सके। जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्त्ता को निदेश दिया कि इस कार्य हेतु जिला स्तर पर एक वॉर रूम बनाया जाए, जिसमे सभी वाहनो के ट्रैकिंग करने हेतु कर्मी प्रतिनियुक्त हो। साथ ही प्रतिदिन वाहनो के परिचालन से संबंधित रजिस्टर संधारित हो। जिला नजारत उप समाहर्त्ता को निदेश दिया कि सभी 33 वाहनो में जीपीएस अविलंब लगवाना सुनिश्चित करेंगे। 

    बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि ज़िले में आज कुल 2317 कोविड-19 टीका लोगों को लगाए गए हैं, जिनमें 832 प्रथम डोज तथा 1485 द्वितीय डोज शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आज केंद्रीय कारा गया में 52 व्यक्तियों को तथा उप कारा शेरघाटी में 136 व्यक्तियों को कोरोना का टीका दिया गया है। जिला पदाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि टीकाकरण कार्य में तेजी लाई जाए साथ ही टीकाकरण एक्सप्रेस का पूरी तरह सदुपयोग करते हुए इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण दिया जाए।

    बैठक में कोरोना टेस्ट की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि आज कुल 4121 सैंपल जांच की गई, जिनमें 51 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए। इसके अंतर्गत रैपिड एंटीजन 3112, ट्रूनेट 125 तथा आरटीपीसीआर द्वारा 884 जांच शामिल है। बैठक में बताया गया कि रेलवे स्टेशन पर कोविड-19 जांच संख्या बढ़ाई गई है। रेलवे स्टेशन पर आज 367 सैंपल जांच की गई, जिनमें तीन पॉजिटिव पाए गए हैं।

    जिला पदाधिकारी ने पुनः लोगों से अपील किया है कि वे कोविड-19 टीके का दोनों डोज अवश्य लें ताकि कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रह सकें। उन्होंने सभी पंचायत जनप्रतिनिधि /अन्य जनप्रतिनिधियों जीविका दीदी, आगनबाड़ी वर्कर, धर्मगुरुओं से भी अपील किया है कि वे अपने अपने क्षेत्रों के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण लेने हेतु प्रेरित करें तथा भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत टीका लेने से ही हम कोरोना संक्रमण पर विजय पा सकते हैं साथ ही मास्क का उपयोग एवं समाजिक दूरी का अनुपालन भी आवश्यक है।

    बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन की स्थिति की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया है कि 10 से अधिक एक्टिव केस एक ही स्थान में होने पर मेगा कंटेनमेंट जोन बनाया जाए, जिसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। मेगा कंटेनमेंट जोन का अनुसरण संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी करना सुनिश्चित करेंगे साथ ही संबंधित अंचलाधिकारी नियमित रूप से कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण करेंगे।

    जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया है कि जिले में उपलब्ध पल्स ऑक्सीमीटर को संबंधित एएनएम, आशा कार्यकर्ता तथा आंगनवाड़ी वर्कर को उपलब्ध करावे ताकि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का ऑक्सीजन लेवल नियमित रूप से जांच किया जा सके।

    बैठक में बताया गया कि जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कोई कमी नहीं है। अगर किसी व्यक्ति को ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता हो तो संबंधित चिकित्सकों के एडवाइस स्लिप तथा आधार कार्ड के साथ समाहरणालय स्थित ऑक्सीजन बैंक कोषांग से संपर्क कर सकते हैं, जिनके प्रभारी पदाधिकारी शाहबाज खान वरीय उप समाहर्ता जिनका मोबाइल संख्या 8376964125 है।

    बैठक में कोविड-19 संक्रमण के कारण हुए मृत्यु की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि मृत्यु होने पर संबंधित व्यक्तियों के आश्रितों को तत्काल अनुग्रह राशि देने का कार्य करें। बैठक में बताया गया कि 12 व्यक्तियों को कोरोना के कारण मृत्यु होने से उनके परिजन/आश्रित को 4-4 लाख का अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान किया गया है, जो इस प्रकार है-

    1. मानपुर प्रखंड के कृष्णा प्रसाद सिंह एवं बलिराम कुमार

    2. नगर प्रखंड के कुमार शुभम एवं बलराम सिंह

    3. खिजरसराय प्रखंड के आर्यन कुमार एवं अमिया भूषण चंद्र

    4. टिकारी प्रखंड के श्रीकांत शर्मा

    5. बाराचट्टी प्रखंड के सुगिया देवी

    6. गुरुआ प्रखंड के शाकिर अली खान एवं मनीष कुमार

    7. बेलागंज प्रखंड के राज कुमार सिंह एवं

    8. परैया प्रखंड के रूबी देवी हैं।

    बैठक में प्रभारी पदाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष द्वारा बताया गया कि वैसे व्यक्ति जो कोविड-19 टीका का प्रथम डोज ले चुके हैं तथा द्वितीय डोज समयावधि में नहीं ले रहे हैं, वैसे कुल 1886 व्यक्तियों को आज नियंत्रण कक्ष से कॉल करके टीका लेने हेतु प्रेरित किया गया है।  टेलीमेडिसिन की समीक्षा में बताया गया कि 25 व्यक्तियों द्वारा टेलीमेडिसिन की सुविधा प्राप्त की गई, जिन्हें उचित सलाह दी गई। 

    बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, एएसपी, सहायक समाहर्त्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी, सिविल सर्जन, निदेशक, डीआरडीए, एसीएमओ, डीपीओ आईसीडीएस, जिला नजारत उप समाहर्त्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी, डीपीएम स्वास्थ्य, विशेष कार्य पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्तागण सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


    प्रमोद कुमार यादव

    Initiate News Agency(INA), गया/बिहार 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.