Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गया। जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा निर्देश दिया गया शहरी क्षेत्र जहां अधिक संक्रमित मरीज हैं वह बड़े कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं तथा क्षेत्र के सभी लोगों का शत-प्रतिशत कोरोना जांच कराई जाए

    गया। ज़िला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से संबंधित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित की गयी, जिसमें मुख्य रूप से विशेषकर शहरी क्षेत्रो में जहां अधिक लोग संक्रमित हैं, बड़ा कन्टेनमेंट जोन बनाने, सभी लोगों का शत प्रतिशत कोरोना जांच करने, ऑक्सीजन सप्लाई की स्थिति पर नज़र रखने, निजी अस्पतालों में भी कोरोना संक्रमित भर्ती मरीज की स्थिति की समीक्षा करने, टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सकों के साथ संपर्क कर चिकित्सीय सलाह प्राप्त करने, ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में मास्क पहनने हेतु चल रहे अभियान की समीक्षा, दुकानों के बन्द होने एवं खुलने की समीक्षा, 18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग का टीकाकरण के तैयारी की समीक्षा सहित अन्य विषयों पर विचार विमर्श करते हुए महत्वपूर्ण निदेश दिए गए। 

    बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि वैसे शहरी क्षेत्र जहां अधिक संक्रमित मरीज हैं, वहां बड़े कन्टेनमेंट जोन बनाया जाए तथा उस क्षेत्र के सभी लोगों का शत प्रतिशत कोरोना जांच कराई जाए। उन्होंने निदेश दिया कि कन्टेनमेंट जोन में पूरी सख्ती बरती जाए तथा लोगों के आवाजाही को सीमित किया जाए। बैठक में बताया गया कि खरखुरा तथा डंडीबाग के बड़े क्षेत्र में लोग संक्रमित हैं। इसके मद्देनजर उपरोक्त निदेश दिया गया। 

    ज़िला पदाधिकारी में ज़िले में ऑक्सीजन की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए निदेश दिया कि इसकी सप्लाई करने वाले एजेंसी पर नज़र रखी जाए तथा ऑक्सीजन की कमी नहीं हो, इसे सुनिश्चित की जाए। बैठक में टेलीमेडिसिन की समीक्षा करते हुए निदेश दिया गया कि ज़रूरतमंद लोग/मरीज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चिकित्सक से सम्पर्क कर रहे हैं। इस व्यवस्था को अधिक प्रभावी बनाया जाए। ज़िला नियंत्रण कक्ष मोबाइल नंबर - 8987277860 पर मरीज/ज़रूरतमंद व्यक्ति संपर्क कर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डॉक्टरी सलाह प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही दूरभाष संख्या - 0631-2950140 पर बात कर वीडियो कॉल करने हेतु अनुरोध किया जा सकता है। संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर एक लिंक साझा किया जाएगा, जिसके माध्यम से चिकित्सक से बात की जा सकती है।

    ज़िला पदाधिकारी ने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क पहनने से संबंधित चल रहे अभियान की समीक्षा तथा सरकार के दिशा निदेश के आलोक में दुकान के खुलने एवं बंद होने की समीक्षा करते हुए प्रतिवेदन प्राप्त करने का निदेश दिया। 

    ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि भारत सरकार के द्वारा 1 मई, 2021 से 18 वर्ष एवं उसके ऊपर आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को कोविड-19 का टीकाकरण कराए जाने हेतु 28 अप्रैल, 2021 से पंजीकरण किया जाएगा। प्रखंड स्तर पर इच्छुक व्यक्तियों का पंजीकरण स्वयं कोविन पोर्टल के माध्यम से अथवा प्रखंड स्थित आरटीपीएस काउंटर पर जाकर अपना नाम, पिता का नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर आदि जानकारी देना होगा। दिए गए जानकारी के अनुसार उनका पंजीकरण कोविन पोर्टल पर किया जाएगा एवं संबंधित प्रखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्हें टीका दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील किया है कि कोरोना से बचाव हेतु टीका अवश्य ले, यह पूरी तरह सुरक्षित है। साथ ही आरटीपीएस काउंटर पर पंजीकरण हेतु जब जाए तो सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए मास्क का प्रयोग अवश्य करें। ज़िला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि सिविल सर्जन, ज़िला स्वास्थ्य समिति अथवा उनके द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी/कर्मियों के द्वारा टीकाकरण के संबंध में आरटीपीएस काउंटर पर कार्यरत कार्यपालक सहायको/आईटी प्रबंधक को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करेंगे। 

    बैठक में सरकारी कार्यालय/संस्थान यथा रेलवे, बैंक, विधुत (पावर ग्रिड), मगध विश्वविद्यालय, सरकारी कॉलोनी, जहां पर लगभग 200 लोग हैं और जिन्होंने कोविड 19 का टीका नहीं लिया है, वे अपने कार्यालय/संस्थान में टीकाकरण केंद्र हेतु डीपीएम स्वास्थ्य/सिविल सर्जन से अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन टीकाकरण हेतु अधिक से अधिक लोगो का मोबिलाइजेशन सुनिश्चित करना होगा।

    बैठक में सहायक समाहर्त्ता, अपर समाहर्त्ता, ज़िला भूअर्जन पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्तागण, नजारत उप समाहर्त्ता, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, डीपीएम स्वास्थ्य सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी/चिकित्सक उपस्थित थे।


    प्रमोद कुमार यादव

    Initiate News Agency (INA), गया 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.