Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण है बहुत जरूरी : सीएमओ

    शाहजहांपुर। जनपद में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों  का  टीकाकरण चौथे  चरण में किया जा रहा है। आम जन द्वारा टीकाकरण करवाने में अब काफी रूचि देखने को मिल रही है। अब लोग कोरोना को मात देने के लिए कोरोना का टीका लगवाने के लिए खुद टीकाकरण सत्रों पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी शासन द्वारा मिले निर्देश अनुसार 45 वर्ष से अधिक आयु के आम  लोगों का कोरोना टीकाकरण किया जा रहा  है। स्वास्थ्य विभाग  द्वारा जन समुदाय के 45 वर्ष से अधिक आयु के शत प्रतिशत लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है तथा  बाहर से आने वाले लोगों पर  स्वास्थ्य विभाग की  नजर भी बनी हुई है। इसके माध्यम से लोगों का  कोरोना परीक्षण कर होम  आईसोलेशन के लिए जानकारी दी  जा रही है। 

    डा. एस.पी गौतम मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि वैक्सीन को सफल परीक्षण के बाद शासन से प्राप्त दिशा निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की गयी। टीकाकरण के प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स और दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स और तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों  और 45 वर्ष से अधिक आयु के कोमर्विड (जो किस गंभीर बीमारी से पीड़ित हो) लोगों का कोरोना टीकाकरण किया गया और अब एक  अप्रैल से चौथे चरण में 45 वर्ष से अधिक आयु के आम लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। जनपद के सभी लोगों से अपील है कि कोरोना को मात देने के लिए सभी लक्षित लोग शत प्रतिशत टीकाकारण जरुर  कराएं। जनपद के सभी सरकारी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रतिदिन निःशुल्क टीकाकरण किया  जाता है। 

    डा.लक्षमण सिंह जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि जनपद में अब तक करीब  1.64 लाख  लोगों ने कोरोना को मात देने के लिए कोरोना टीकाकरण करवा लिया है। इसमें 27 हजार से अधिक  लोगों ने दोनों टीके लगवा लिए हैं और 1. 36 लाख  लोगों को प्रथम डोज लगी है। अब तक कोरोना टीकाकरण कराने वालों में जनपद के करीब 22 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स, 17 हजार फ्रंट लाइन वर्कर्स और 1.24 लाख  आम नागरिक शामिल हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि  गुरुवार को जनपद में टीकाकरण सत्र आयोजित किये गए। जिनमें लोगों को प्रथम और लोगों को दूसरी डोज लगाकर पूर्ण प्रतिरक्षित किया गया। 

    टीकाकरण के बाद भी कोरोना संक्रमण से खुद बचने और अपनों को बचाने के लिए शासन द्वारा जारी गाइड लाइन को अपनाने के लिए लगातार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा जन समुदाय को प्रेरित किया जा रहा है। कोरोना उपचाराधीन खांसते-छींकते समय रुमाल या टिश्यु पेपर का इस्तेमाल करें,  कोविड-19 पाजिटिव सहित सभी लोगों के स्पर्श एवं संपर्क में आने से बचें, बाहरी चीजों को बिना किसी काम के छूने से बचें, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें, ज्यादा भीडभाड़ में जाने से कोरोना प्रसारित हो सकता है। अतः कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जनपद के सभी नागरिकों को फेस मास्क पहनना, एक दूसरे के बीच दो गज या 6 फिट की दूरी बनाकर रखें , बार बार अपने हाथों को 30 सेकेंड तक साबुन पानी से अच्छे से धुलते रहें या सेनीटाइज करते रहें और बिना किसी काम के घर से बाहर  निकलने से बचें , अपना और अपनों का ख्याल रखें और शत प्रतिशत टीकाकरण करना बहुत जरुरी है। 


    फ़ैयाज़ उद्दीन 

    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.