Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अधिकारियों ने कसी कमर

    त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अधिकारियों ने कसी कमर

    शाहजहाँपुर| त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का विगुल बज चुका है। सभी अधिकारीगण पंचायत चुनाव कराने के लिये तैयार हो जायें। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु जिस अधिकारी को जो कार्य दायित्व दिया जाये उसका पालन अक्षरशः करेगें। यह बात जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने गांधी भवन प्रेक्षा गृह में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 के तहत आर0ओ0 ए0आर0ओ0 के प्रशिक्षण के दौरान कही। उन्होने कहा कि त्रिस्तरीय चुनाव में ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचाय सदस्य का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से ग्रामीण अंचल के मतदाताओं द्वारा किया जाता है।

    त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु आर0ओ0 एवं ए0आर0ओ0 की महती भुमिका होती है, इसलिए आर0ओ0 एवं ए0आर0ओ0 अपने दायित्वो को समझें। निर्वाचन प्रक्रिया दूषित हुयी तो किसी प्रकार का सरंक्षण नही दिया जायेगा सम्बन्धित अधिकारी के बिरूद्ध विधिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि इलेक्शन सरल और समयबद्ध प्रक्रिया होती है, समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी जिम्मेदारी के साथ अपने कार्यदायित्वो का पालन करेगें।

               सिंह ने प्रशिक्षण में  नमांकन पत्रो की व्यवस्था एवं विक्री के बारे में जानकारी दी। उन्होने जमानत राशि जमा करने व नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। नामनिर्देशन पत्रो की जाॅच के बारे में तथा नाम वापसी की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया। प्रतीक चिन्हो का आवंटन एवं मतदान दलो के प्रशिक्षण के मुख्य बिन्दुओं के बारे में व मतदान दलो को निर्वाचन सामग्री उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में बारीकी से समझाया। मतदान दलो को समय से रवानगी करने तथा मतदान पर्यवेक्षण के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। जिलाधिकारी ने मतदान सम्पन्न होने के बाद मत पेटियों को सुरक्षित रखरखाव के बारे में भी विस्तार पूर्वक समझाया। उन्होने मतगणना कार्य एवं प्रबन्ध, प्रमुख प्रपत्र/प्रारूप के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इसके अतिरिक्त उन्होने कहा कि मतगणना केन्द्र पर प्रकाश पानी, शमियाना, माइक इत्यादि की व्यवस्था करने के साथ ही, मतगणना पूर्ण होने के उपरान्त सम्बन्धित कागजातो को पूर्ण सुरिक्षत रखना होगा। उम्मीदवारो के निर्वाचन व्यय का विवरण परीक्षण इत्यादि करना होगा। 

           इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी  प्रेरण शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम सेवक द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गिरिजेश कुमार चौधरी, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 डी0पी0 सिंह, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट वेदपाल सिंह चौहान, जिला कृषि अधिकारी सतीश पाठक आदि अधिकारी उपस्थित रहे। 

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.