Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या का नव निर्मित बस स्टेशन दस एकड मे होगा

    अयोध्या का नव निर्मित बस स्टेशन दस एकड मे होगा 

    5 एकड़ में बना है 40 बस खड़े करने की छमता वाला अयोध्या धाम बस स्टेशन

    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम  की धर्म नगरी अयोध्या  मे  मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा होना शुरू हो गया  है। जिसको लेकर अयोध्या में व्यवस्थाओं को भी बढ़ाया जा रहा हैं। जहां श्रद्धालुओं के आवागम को लेकर एयरपोर्ट व मॉडल स्टेशन बनाये जाने के साथ अंतरराज्यीय बस स्टेशन भी तैयार किया जाएगा। जिसके लिए 10 एकड़ अतिरिक्त भूमि लिए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है।

    राम नगरी अयोध्या में श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या धाम के नाम से बस स्टेशन का निर्माण कर दिया गया है और जल्द पर्यटन विभाग द्वारा रोडवेज को हैंडओवर किये जाने साथ संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा इसके पूर्व नवनिर्माण बस स्टेशन को अंतरराज्यीय स्तर पर तैयार किया जाएगा। नवनिर्मित बस स्टेशन 5 एकड़ में तैयार किया गया है जिसमें 40 बसें खड़े होने की क्षमता बनाई गई है। लेकिन अब इस क्षमता को बढ़ाये जाने की योजना है। जिससे 100 से अधिक बसें बस स्टेशन के अंदर खड़ी किया जा सके यात्रियों के लिए भी कई प्रकार की सुविधाएं युक्त व्यवस्था भी किया जाएगा। जिसके लिए संस्कृति विभाग से 10 एकड़ भूमि लिए जाने का प्रस्ताव बनाया गया है।  नवनिर्मित बस स्टेशन के पीछे 19 एकड़ भी संस्कृति विभाग द्वारा रामायण संकुल तैयार किये जाने की योजना बनाई गई थी लेकिन जिसके लिए 2 एकड़ में ही स्टेडियम व ऑडिटोरियम तैयार किया गया था अन्य भूमि खाली थी जिस पर अब अंतरराज्यीय बस स्टेशन तैयार करने योजना है।

    संस्कृति विभाग के अनुसार   अयोध्या में हाइवे के पास बने रामायण संकुल के भूमि के आगे बने बस स्टेशन को और भव्यता दिए जाने के लिए 10 एकड़ भूमि के प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।  संकुल के लिए 19 एकड़ भूमि आवंटित था अभी 17 एकड़ भूमि खाली है। जिसमे 10 एकड़ भूमि बस स्टेशन में लिए जाने का प्रस्ताव हैं। परिवहन विभाग के सहायक रीजनल मैनेजर के अनुसार  अयोध्या को नया अयोध्या धाम के नाम से बस स्टेशन बना है। नवनिर्मित बस स्टेशन पर्यटन विभाग से हैंडओवर होते ही बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।

    देव बक्श वर्मा
    आई एन ए न्यूज़ अयोध्या - उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.