Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    मिशन शक्ति के तहत महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन को लेकर किया जागरूक

    मिशन शक्ति के तहत महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन को लेकर किया जागरूक

    जलालाबाद/शाहजहाँपुर। मिशन शक्ति के तहत महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन की दिशा में प्रदेश ने अर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तीकरण के कई नये कदम उठाये है। योजना के तहत महिलाओं और बालिकाओं को सरकार की महिलाओं के लिये चल रही योजनाओं और उनकी सुरक्षा के लिये किये गये उपायों महिला हेल्प लाइन की जानकारी जागरूकता कार्यक्रमों के तहत प्रदान की जा रही है। शासन के निर्देशानुसार आज पुरूषोत्तम आदर्श कन्या इंटर कालेज में महिला कल्याण विभाग की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

    कार्यक्रम में छात्राओं को जानकारी देते हुए महिला बाल कल्याण विभाग से रेखा शर्मा ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिये प्रदेश की सरकार ने कई योजनाओं को चलाया जिसमें उनकी सुरक्षा ही नहीं उनके स्वाब्लम्बन और सम्मान भी दिलाया जा रहा है। उन्होनें बताया कि मिशन शक्ति केन्द्र के तहत सभी प्रकार की सहायता उपलब्ध करायी जाती है इसी प्रकार यदि आपकी कोई समस्या है या आप किसी प्रकार की दुविधा में है तो सखी वन स्टाप सेन्टर पर आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

    थाना प्रभारी जसबीर सिंह ने मिशन शक्ति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हर थाने में महिला हेल्प डेस्क बना हुआ है। यहां पर सिर्फ महिलाओं की समस्याओं का ही समाधान किया जाता है। महिलायें बिना झिझक यहां अपनी समस्या कह सकती हैं यहां उनकी सहायता के लिये महिला पुलिस स्टाफ उपस्थित रहता है। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा उनकी सुरक्षा के लिये हेल्प लाइन जारी कर रखे हैं जहां चैबीस घंटे सहायता उपलब्ध रहती है। उन्होंने कहा कि जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं में आत्म सुरक्षा को लेकर जागरूक करना है और उन्हें भय के वातावरण से बाहर निकालन है प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान, सुरक्षा, आत्मविश्वास और स्वावलंबन के निर्माण को मिशन शक्ति प्रोजेक्ट को लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रधानाचार्या श्रद्धा टण्डन ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं और बालिकाओं को उत्पीड़न से बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। चिकित्सीय सहायता, विधिक सहायता और पुलिस सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि बालिकाएं अपने को अबला न समझें और विपत्तियों का डटकर मुकाबला करें। पढ़ लिखकर समाज में अपनी पहचान बनाएं।

    कार्यक्रम में साधना कुशवाहा, सरोज, नमिता, मीनू सांख्यधर, स्वाती पुरवार, नीमा धस्माना, सरोज, आशा अग्निहोत्री, कमलेश मिश्र, रेनू देवी, अर्चना, शालिनी, एकता, गार्गी सहित आचार्य राम मोहन मिश्र सरस्वती शिशु मन्दिर, सेठ सिया राम इण्टर कालेज व पुरूषोत्तम आदर्श कन्या इंटर कालेज की छात्राओं कंचन देवी, अनुज्ञा अवस्थी, नीलू गुप्ता, नैंसी, श्वेता कुशवाहा, हिमांशी पाण्डेय, सौम्या और सृष्टि वर्मा ने अपने विचार भी व्यक्त किये। जिस पर उन्हें विद्यालय द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर व स्वागत गीत से किया गया।

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.