Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बैतूल पुलिस का नवाचार, अभया स्कॉड लगाएगा मनचलों पर लगाम, महिला दिवस पर होगी शुरुआत

    बैतूल पुलिस का नवाचार, अभया स्कॉड लगाएगा मनचलों पर लगाम, महिला दिवस पर होगी शुरुआत

    बैतूल| मध्यप्रदेश के बैतूल में महिला सशक्तिकरण और महिला अपराध की रोकथाम के लिए शुरू किए गए संगवारी कार्यक्रम के बाद बैतूल में 8 मार्च  महिला दिवस पर एक और नवाचार अभया स्कॉड की शुरुआत की जा रही है। बैतूल एसपी सिमाला प्रसाद के इस नवाचार से मनचलों पर लगाम लगाई जा सकेगी।

    प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान यहां ऊर्जा महिला डेस्क ,संगवारी,निर्भया मोबाइल और ब्लू गैंग के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बैतूल एसपी ने इस नए नवाचार को लेकर जानकारी दी। पिछले 16 जुलाई को बैतूल के आठ थानों में शुरू की गई संगवारी मोबाइल के बाद इस नवाचार से महिला अपराधों पर लगाम लगाने में खासी मदद की उम्मीद है।

     जिले के सभी 18 थानों में अभया स्कॉड  की शुरुआत 8 मार्च से की जाएगी इस नवाचार के तहत प्रत्येक थाना क्षेत्र में 4 छात्राओं का चयन किया गया है। जो अपने थाना क्षेत्र में स्कूल ,कालेजो के पास या ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर भृमण करेगी जहां किशोरियों,युवतियों या महिलाओँ को असामाजिक तत्वों की वजह से असुविधा का सामना करना पड़ता है।

    उन्होंने बताया कि कई बार स्कूल कॉलेजों की बच्चियां इस तरह की शिकायत करती हैं कि उन्हें स्कूल या कॉलेज आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता या फिर अगर वह कभी मार्केट जाती हैं तो उन्हें मनचलों की वजह से असुविधा का सामना करना पड़ता है।

    इसी छेड़छाड़ ,कमेन्ट्सबाजी को रोकने इस स्कॉट की शुरुआत की जा रही है। इस के तहत हमने 18 वर्ष से अधिक आयु की ऐसी किशोरियों, जो स्कूल या कॉलेज जाती है, का प्रत्येक थाने में चार चार छात्राओं का चयन किया है।

    ये स्कॉट ऐसे इलाकों में बाइक पर भ्रमण करेंगे जहां मनचलों को लेकर अक्सर शिकायतें आती है। वह ऐसे मनचलों को रोकने टोकने का काम करेंगी।

    स्कॉर्ट पूर्व में बनाई गई संगवारी मोबाइल को मदद करेंगे। अभया स्कॉड सभी स्कूल कॉलेजों में अपने मोबाइल नंबरों का भी वितरण करेंगे। यह स्कॉड सुनिश्चित करेगा कि घर से बाहर निकलने वाली युवतियों किशोरियों को किसी भी तरह की दिक्कत या असुविधा का सामना ना करना पड़े।

    चिन्हित की गई स्कॉड मनचलों से निपटने में पूरी तरह सक्षम है।वे कराटे समेत अन्य बचावगत विधाओं में प्रशिक्षित है।

    शशांक सोनकपुरिया
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, बैतूल, मध्यप्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.