Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    आईआईटी के बाद अब कल्याणपुर और एसपीएम मेट्रो स्टेशनों के प्लैटफ़ॉर्म भी तैयार, फ़िनिशिंग का काम जारी

    आईआईटी के बाद अब कल्याणपुर और एसपीएम मेट्रो स्टेशनों के प्लैटफ़ॉर्म भी तैयार, फ़िनिशिंग का काम जारी

    कानपुर| कानपुर मेट्रो के अंतर्गत आईआईटी से मोतीझील के बीच प्रयॉरिटी कॉरिडोर का सिविल निर्माण कार्य जारी है। मेट्रो स्टेशनों के सिविल ढांचे तेज़ी के साथ अब अपना स्वरूप लेने लगे हैं।

    उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) ने आईआईटी के बाद अब कल्याणपुर और एसपीएम मेट्रो स्टेशनों के प्लैटफ़ॉर्म का काम भी पूरा कर लिया है।

    इस हिसाब से कॉरिडोर के 9 मेट्रो स्टेशनों में से शुरुआती 3 मेट्रो स्टेशनों के दोनों तलों (कॉनकोर्स और प्लैटफ़ॉर्म) का सिविल ढांचा तैयार हो गया है और अब इन स्टेशनों पर फ़िनिशिंग का काम तेज़ी के साथ आगे बढ़ा रहा है।

    *****************************

    आईआईटी, कल्याणपुर और एसपीएम के सारे टेक्निकल रूम्स भी तैयार...

    मेट्रो स्टेशनों में सिग्नलिंग, टेलिकॉम और इलेक्ट्रिकल से संबंधित टेक्निकल रूम्स तैयार किए जाते हैं, जो मेट्रो परिचालन के लिए ज़रूरी होते हैं। कानपुर के प्रयॉरिटी कॉरिडोर में आईआईटी, कल्याणपुर और एसपीएम यानी शुरुआती तीन मेट्रो स्टेशनों के अंदर सभी टेक्निकल रूम्स का निर्माण पूरा हो गया है और जल्द ही इन रूम्स में मेट्रो परिचालन के लिए ज़रूरी तकनीकी प्रणालियों (टेक्निकल सिस्टम्स) को लगाने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

    कानपुर में मेट्रो के सिविल निर्माण की तेज़ गति पर संतुष्टि जताते हुए यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कहा, "कानपुर में प्रयॉरिटी कॉरिडोर के अंतर्गत सिविल निर्माण से जुड़े विभिन्न कार्य अब धीरे-धीरे पूरे होते जा रहे हैं। हम लगातार समय पर अपने काम पूरे करते हुए आगे बढ़ रहे हैं|

    यह किसी उपलब्धि से कम नहीं है। शुरुआती तीन स्टेशनों के दोनों तलों और टेक्निकल रूम्स का सिविल ढांचा तैयार करने के साथ-साथ हमने रावतपुर तक सभी 7 मेट्रो स्टेशनों के कॉनकोर्स का आधार भी तैयार कर लिया है और जल्द ही सभी 9 स्टेशनों के डबल टी-गर्डर्स का इरेक्शन भी पूरा कर लिया जाएगा।

    शहरवासियों को तय समय पर मेट्रो सेवाएं उपलब्ध कराने की इस प्रतिबद्धता के लिए मैं यूपी मेट्रो और कॉन्ट्रैक्टर मेसर्स ऐफ़कॉन्स की पूरी टीम को बधाई देता हूं।

    इब्ने हसन जैदी
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, कानपुर उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.