Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची का सीतापुर के प्रत्याशियों को करना होगा और इंतज़ार

    पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची का सीतापुर के प्रत्याशियों को करना होगा और इंतज़ार

    सीतापुर|  यूपी पंचायत चुनाव की जारी हो रही आरक्षण सूची के बीच सीतापुर में प्रत्याशियों और मतदाताओं को अभी और इंतजार करना होगा। अधिकारियों के मुताबिक आरक्षण सूची बुधवार को जारी की जाएगी। सूची दिन में ब्लाक कार्यालय पर चिपकाई जाएगी। 

    दरअसल मंगलवार को पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट ब्लॉक कार्यालयों पर लगनी थी, पर फडिंग कार्य पूरा नहीं हो पाने की वजह से सूची का प्रकाशन नहीं पाया। रात तक सूची को अंतिम रूप देकर सुबह प्रकाशन किया जाएगा। 



    इन सात जिलों में भी आज नहीं आएगी सूची...

    कानपुर मंडल के छह जिले और गोरखपुर मंडल का एक जिला ऐसा हैं जहां अभी आरक्षण लिस्ट के लिए लोगों को इंतजार करना होगा। बता दें कि इन जिलों में कल (तीन मार्च) को आरक्षण सूची जारी होने की संभावना है। कानपुर मंडल के यह जिले हैं :कानपुर,  इटावा, औरेया, फर्रुखाबाद, कन्नौज  और कानपुर देहात है। वहीं गोरखपुर मंडल के बस्ती जिले में भी कल ही सूची जारी होगी। 


    एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित...

    यूपी में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं। इनमें से 1 फीसदी अनुसूचित जनजाति (ST), 21 फीसदी अनुसूचित जाति (SC) और 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षित की जायेंगी। बाकी 51 फीसदी सीटें सामान्य के लिए होंगी। सभी वर्गों में एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

     यहां पर यह बताते चलें कि  उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण सूची जारी होने का प्रत्याशियों से कहीं अधिक इंतजार मतदाताओं को भी है । देखने में यह आ रहा है कि संभावित प्रधान पद या बीडीसी  पद के प्रत्याशियों के साथ साथ ग्रामीण अंचल का मतदाता भी पत्रकारों को फोन कर करके आरक्षण सूची के प्रकाशन की बात पूछ रहा है ।फिलहाल जब तक आरक्षण सूची पूर्ण रूप से जारी होकर संबंधित विकास खंड कार्यालयों में चस्पा नहीं हो जाती है तब तक प्रत्याशी कशमकश में बने हुए हैं ।वह यह निर्णय अभी नहीं कर पा रहे हैं कि वह अपने को प्रत्याशी घोषित करें कि नहीं ।आधिकारिक सूचना के अनुसार पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची कल दिन बुधवार को दोपहर बाद जारी होने की संभावना जताई जा रही है ।

     शरद कपूर
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, सीतापुर  - उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.