Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बेटियों के सम्मान,सुरक्षा व उनके अधिकार के लिए मिशन शक्ति वरदान- डीएम

    बेटियों के सम्मान,सुरक्षा व उनके अधिकार के लिए मिशन शक्ति वरदान- डीएम

    एस एस कालेज में बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस व सुरक्षा का पढ़ाया गया पाठ

    शाहजहांपुर। सरकार के मिशन शक्ति अभियान का प्रचार प्रसार जन जन तक पहुंचाने के लिए महिला कल्याण विभाग की ओर से मिशन शक्ति के अंतर्गत बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस व सुरक्षा के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि डीएम इंद्र विक्रम सिंह व एसपी एस आनंद ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। तत्पश्चात स्कूल की छात्राओं द्वारा मुख्य अतिथियों का बैज,तिलक लगाकर स्वागत किया गया।डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने मिशन शक्ति पर बोलते हुए कहा कि जब हम मिशन शक्ति की बात करते हैं इसका मतलब यह नही है कि कोई कमजोर है।

    समस्याएं ही हमारी कसौटी है,जोकि हम़े बदलाव की राह दिखाता है।मिशन शक्ति का उद्देश्य बेटियों की सुरक्षा, शिक्षा,सम्मान व उसके अधिकार मिल सके।टोल फ्री नंबर के बारे में विस्तार से छात्राओं को जागरूक किया।वही एसपी एस आनंद ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मिशन शक्ति के अंतर्गत ही थानों में महिला हेल्प डेस्क का निर्माण किया गया है।जहां पर महिलाओं व बेटियों को त्वरित निराकरण मिल सके।वही एसपी ने बताया कि शहर के जो बच्चे है। अपनी आत्मानिर्भर, आत्मरक्षा के  पुलिस लाइन में जाकर फ्री में ताइक्वांडो की ट्रेनिंग ले सकती है। पुलिस लाइन में रोजाना प्रशिक्षण दिया जा रहा है।उसका लाभ उठाए बेटियां उसके बाद में सार्टिफिकेट दिया जाता है जिसका भविष्य में फायदा मिलता है।हर महिला को अपने अधिकार व सम्मान का हक है।

    डीआईओएस शौकीन सिंह यादव ने कहा कि महिलाओं, बेटियों में.सुरक्षा को लेकर जो डर था वह दूर करने के लिए मिशन शक्ति की अलख जगाई जा रही है महिलाओं की सशक्तिकरण की बात है तो आज से चालीस पचास साल पहले बेटियों को पढने के लिए अभिभावक नही भेजते हैं लेकिन आब गांव गा़व शिक्षा की अलख जगाई जा रही है।बेटियों के लिए बहुत सारी योजनाएं संचालित की जा रही है।डीपीओ वरुण सिंह ने भी मिशन शक्ति को लेकर विस्तार से छात्राओं को जागरूक किया।मंच संचालन शिक्षिका नेहा ने किया।विभिन्न स्कूलों की छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।इस दौरान डीआईओएस/बीएसए शौकीन सिंह यादव,अपर नगर आयुक्त रशिम,डीपीओ वरुण सिंह,सीडीपीओ नगर युगल किशोर,प्राचार्य डा अवनीश मिश्रा,जिला समन्वयक अमृता दीक्षित, नमिता यादव,एसआई मीनाक्षी,सहित शिक्षिकाएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

    डीएम ने छात्राओं से पूछे सवाल जिस पर छात्रा दामिनी ने पूछा डीएम से सवाल पूछा कि -तामम अभियान चलने के बाद भी महिलाओं के साथ उत्पीड़न ह़ो रहा,जिस पर डीएम ने पुरुषों में संस्कार की जरूरत है।जो बेटा पैदा हो घर मे उसमे बेटियों के सम्मान व उनकी सुरक्षा के लिए जागरूक करे।संस्कार, परवरिश अच्छा मिले।तभी अपराधों पर लगाम लग सकती है।


    ---

    डीएम ने नारी सशक्तिकरण पोस्टरों को सराहा....

    एस एस कालेज में मिशन शक्ति कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे डीएम इंद्र विक्रम सिंह व एसपी जस आनंद ने एस एस कालेज की छात्राओं द्वारा मिशन शक्ति व नारी सशक्तिकरण को लेकर बनाए गए विभिन्न पोस्टरों को डीएम ने सराहा।पोस्टर में छात्राओं द्वारा महिलाओं, बेटियों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरण करने की बात कही गई थी।

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.