Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    श्री राम जन्मोत्सव रामनवमी पर 21 अप्रैल को, तैयारियां तेज

    श्री राम जन्मोत्सव रामनवमी पर 21 अप्रैल को, तैयारियां तेज 

    जिलाधिकारी के नेतृत्व में सड़कों के चौड़ीकरण के लिए शुरू हुआ सड़कों की नपाई का कार्य

    अयोध्या। धर्म नगरी अयोध्या विकास के पथ पर अग्रसर है। शासन प्रशासन अयोध्या के चौमुखी विकास के लिए कृत संकल्प है। एक तरफ भगवान श्री  राम के जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का काम शुरू हो गया है। तो वहीं दूसरी तरफ भगवान श्री राम के जन्मोत्सव मनाने की भी तैयारियां तेजी से चल रही है। भगवान  श्रीराम का जन्मोत्सव चैत माह के नवमी तिथि को यानी 21 अप्रैल को धूमधाम के साथ  जन्मोत्सव मनाया जाएगा जिसको लेकर अयोध्या में शासन प्रशासन ही नही साधू संत व भक्त गण उत्साहित दिख रहे है। तैयारियां तेजी से चल रही है अयोध्या में मंदिरों में श्री राम जन्मोत्सव के अवसर पर एक तरफ जहां भजन कीर्तन का कार्यक्रम चलता है वहीं दूसरी तरफ  सरयू की सलिल धारा में लोग डुबकी लगाते हैं|

    जिसमें देशभर के लोग बड़ी संख्या में शामिल होते हैं इस बार और ज्यादा श्रद्धालुओं के आने के आसार हैं । बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा होने के आसार है उसी को देखते हुए अयोध्या में साफ सफाई मार्गों के चौड़ीकरण सुरक्षा व्यवस्था आज पर पैनी नजर प्रशासन बनाए हुए हैं उसी क्रम में राम नगरी अयोध्या में सड़कों के चौड़ीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है आशा है कि राम नवमी मेले से पहले अयोध्या की सड़कें चौड़ी होंगी। जिसको लेकर जिला प्रशासन व नगर निगम ने नपाई कर चिन्ह लागये जाने के साथ व्यापारियों को अतिक्रमण हटाये जाने का निर्देश दिया है।

    सैकड़ों वर्षों बाद अयोध्या में शुरू हुए राम मंदिर निर्माण के बीच श्री रामलला का जन्मोत्सव का आयोजन बड़े ही धूमधाम से किया जाएगा। जिसमे शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं की संख्या पहले से कई लाखों गुना बढ़ने की आशा है। जिसको लेकर जिला प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी है। अयोध्या के प्रवेश द्वार नया घाट पर जिला अधिकारी के नेतृत्व में नगर निगम पीडब्ल्यूडी अधिकारियों नपाई कर व्यापारियों को खाली कराए जाने के लिए निर्देश किया गया हैं।

    जिलाधिकारी अनुज झां के मुताबिक अप्रैल में रामनवमी मेला को दृष्टिगत रखते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर  मुख्य मार्ग का निरीक्षण किया गया है। अयोध्या में व्यापारियों द्वारा अस्थाई रूप से अतिक्रमण किया गया है उसे खाली कराये जाने की हिदायत दी गई है। इस दौरान कई लोगो के द्वारा नाले पर व अन्य भूमि पर छाया लगा लिया है। जिसको लेकर  इंजीनियरों के साथ देखा गया है। इस वर्ष होने वाले मेले में कोविड प्रोटोकॉल के गाइड लाइन का भी ख्याल रखा जाएगा जिसके लिए सभी विभाग को तैयारी किये जाने के लिए सूचित कर दिया गया है। अयोध्या में जब विकास की गंगा बह रही है तो सड़क के किनारे छोटे दुकानदार झोपड़पट्टी वाले तथा जो अतिक्रमण किए हैं उनको हटाया जाना अति आवश्यक है तभी अयोध्या की भव्यता दिखाई पड़ेगी जिसको लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई पड़ रहा है और अतिक्रमण हटाए जाने के काम भी शुरू हो गए हैं।

    देव बक्श वर्मा
    आई एन ए न्यूज़ अयोध्या - उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.