Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    हमारा शहर साफ हो, इसमें हम सबका साथ हो, स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 को लेकर नगर निगम द्वारा हुई गोष्ठी

    हमारा शहर साफ हो, इसमें हम सबका साथ हो, स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 को लेकर नगर निगम द्वारा हुई गोष्ठी

    शाहजहाँपुर| स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के दृष्टिगत नगर निगम शाहजहाँपुर द्वारा सिटी पार्क में होम कम्पोस्टिंग एवं कूड़ा पृथक्कीकरण के संबंध में एक गोष्टी का आयोजन किया गया। जिसमें नगर आयुक्त महोदय सन्तोष कुमार शर्मा द्वारा कचरे के ठोस प्रबंधन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई एवं कचरे को घर पर ही होम कम्पोस्टिंग के माध्यम से सही निपटान के विषय में बताया गया। इसके साथ ही नगर आयुक्त द्वारा सिटी पार्क में रहने वाले सभी संभ्रांत नागरिकों से अपील की गई कि कचरे को होम कम्पोस्टिंग के माध्यम से घर पर ही सही निपटान करे। और घर पर ही सूखे एवं गीले कचरे को अलग-अलग करने की विधि के बारे में बताया गया एवं सूखे कचरे से आय का साधन बढ़ेगा व गीले कचरे से खाद बनायी जा सकेगी। इस अवसर पर नगर आयुक्त  द्वारा  कार्यक्रम में उपस्थित सभी से अपील की गई कि कचरे को इधर-उधर न फेके जिससे नगर को साफ एवं स्वच्छ बनाया जा सके।

    साथ ही नगर आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि नगर के खिरनीबाग पायलट प्रोजेक्ट के तर्ज पर नगर निगम शाहजहाँपुर द्वारा नगर में स्थित विभिन्न गेटेड कॉलोनियों में मोहल्ला समितियों के माध्यम से गीले कचरे के निस्तारण हेतु कम्पोस्टर की व्यवस्था की जायेगी जिससे उसका परिवर्तन खाद के रूप में किया जा सकेगा और सुखे कचरे को रिसाईकिलिंग के लिये भेजा जाएगा। इस प्रकार से नगर से निकलने वाले ठोस अपशिष्ट की मात्रा में कमी की जा सकेगी और विकेंद्रीकृत तरीके से कचरे का निस्तारण उत्सर्जित जगह पर ही किया जा सकेगा। इसके लिये कचरे के पृथक्कीकरण बहुत ही आवश्यक है। एम0आर0एफ0 सेंटर में मुख्य भूमिका निभाने वाले  राहुल कुमार द्वारा कचरे के पृथक्कीकरण के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया,इसके माध्यम से कचरा बीनने वाले परिवारो को राहत मिल सकेगी व उनकी आय का साधन भी बढ़ेगा।

    शास्वत हॉस्पिटल से डॉ0 विजय पाठक द्वारा अपने घरों पर ही कचरे के होम कम्पोस्टिंग के बारे में बताया गया। साथ ही कहा की मेरा कूड़ा-मेरी जिम्मेदारी के तहत अपने कचरे का स्वंय ही निस्तारण किये जाने की अपील की गई। लोक भारती से संजय उपाध्याय द्वारा हरित कचरा निस्तारण सयंत्र को अपने घरों पर लगवाये जाने के बारे में बताया गया। साथ ही स्मार्ट सिटीजन के दृष्टिगत रखते हुए अपील की गई कि कचरे के निस्तारण हेतु हम सभी को बहुत ही सम्वेदनशील होकर कार्य करना होगा जिससे नगर को कचरा मुक्त बनाया जा सके।आई0डी0सी0 से वरदान मेहरोत्रा द्वारा कचरे के प्रबंधन के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई जिससे होने वाली हानिकारक बीमारी से बचा जा सके। रुपेश वोरा द्वारा नगर निगम के इस प्रयास की सराहना की गई व इस अभियान में पूर्ण सहयोग करने की बात कही गई। 

    सहायक नगर आयुक्त  रश्मि भारती द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगो का आभार व्यक्त किया गया। जयदीप बंसल द्वारा नगर निगम की इस पहल एवं अधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया।संचालन प्रोफेशर आलोक दीक्षित एवं वैज्ञानिक नितिन प्रताप वर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 ओ0पी0 गौतम,स्वच्छता प्रभारी  अल्पना श्रीवास्तव,लोक भारती से  आलोक मिश्रा, रुपेश वोरा,अरुण दीक्षित,प्रेम नंद, के0के0 वर्मा,डॉ0 आशुतोष शुक्ला,अनुपम दीक्षित,प्रिया सेठ, प्रभा शुक्ला, अलका राय एवं आदि लोग उपस्थित रहे।

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.