Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    2 घंटे देरी से चली बच्चों के लिए लाई गई टॉय ट्रेन, बच्चे करते रहे इंतेज़ार, 5 की जगह 6.30 बजे पहुँचे अतिथि

    2 घंटे देरी से चली बच्चों के लिए लाई गई टॉय ट्रेन, बच्चे करते रहे इंतेज़ार, 5 की जगह 6.30 बजे पहुँचे अतिथि

    सांसद डीडी उइके, पूर्व सांसद हेमन्त खंडेलवाल ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

    बैतूल| मध्यप्रदेश के बैतूल में कार्यक्रम नगर उदय के तहत विवेकानंद वार्ड में 2 साल से खड़ी अटल एक्सप्रेस टॉय ट्रेन 1 घण्टे 54 मिनट  देरी से चल पाई। जिसके चलते दर्जनों बच्चे घंटो इन्तेजार करते रहे। भाजपा की चुनाव प्रबंधन को लेकर आयोजित एक बैठक में शामिल अतिथियों के देरी से पहुचने के कारण यह हालात बने। तय समय 5 बजे यह ट्रेन शुरू न होकर यह 6 बजकर 54 मिनट पर रवाना हुई। जिसके बाद बच्चो ने राहत की सांस ली।  हालाकि लोकार्पण कार्यक्रम में  बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था।

    24 लाख रुपए की लागत की ट्रेन अब हर दिन अब बच्चों को पार्क की सैर कराएगी । इस तीन डिब्बो की ट्रेन में 24 बच्चे बैठ सकेंगे।  नगर पालिका ने इस पार्क में ट्रेन शुरू करने के लिए 2 साल पहले टेंडर किया था। जिसके बाद नागपुर की कंपनी निधि प्ले सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड ने यहां ट्रेन भी पहुंचा दी थी।

    लेकिन कोरोना काल और अन्य कारणों की वजह से ट्रेन शुरू नहीं हो पा रही थी। जिसे सांसद डीडी उइके, पूर्व सांसद हेमन्त खंडेलवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया | 

     इस ट्रेन के तीन डिब्बो को खींचने के लिए महिंद्रा कंपनी का 475 सीसी का इंजन लगाया गया है । जो 3 टन  तक का वजन खींच सकता है ।24  एचपी का इसका  इंजन 1 घंटे में 1 लीटर डीजल की खपत करता है । कंपनी के तकनीकी इंजीनियर संदेश मिश्रा ने बताया कि ट्रेन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह पार्क  के छोटे दायरे वाली पटरियों पर आसानी से चल सके।

    इसके लिए एंजिन समेत हर डिब्बे में लॉकिंग सिस्टम दिया गया है।   जिसकी वजह से यह पटरी से अनियंत्रित नहीं होगा।  उन्होंने बताया कि एंजिन में 4 गियर है लेकिन वह एक गीयर का ही उसे चलाने में इस्तेमाल करेंगे।  कंपनी ने इसका संचालन,संधारण नगर पालिका को सौंप दिया है । अब इसका रखरखाव नगर पालिका प्रशासन की करेगा।

    शशांक सोनकपुरिया
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, बैतूल, मध्यप्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.