Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ज़िला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने कोविड 19 से संबंधित जांच एवं टीकाकरण के सम्बंध में महत्वपूर्ण निदेश दिए गए

    ज़िला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने कोविड 19 से संबंधित जांच एवं टीकाकरण के सम्बंध में महत्वपूर्ण निदेश दिए गए

    गया| ज़िला पदाधिकारी, गया अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी की उपस्थिति में कोविड 19 से संबंधित जांच एवं टीकाकरण के सम्बंध में महत्वपूर्ण निदेश दिए गए। ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि बिहार में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं तथा होली के त्यौहार एवं मौसम को देखते हुए महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली इत्यादि स्थानों से लोग अपने घर आते हैं। सम्भव है कि वे अपने परिवार तथा समाज के अन्य लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं। गया ज़िले में रेलवे स्टेशन, हवाईअड्डा तथा बाहर से आने वाले लंबी दूरी के बसों के बस अड्डो पर कोरोना टेस्ट की व्यवस्था की गई है, यह व्यवस्था 5 अप्रैल तक जारी रहेगी। ज़िला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निदेश दिया है कि अपने प्रखंड के सभी पंचायतों एवं गांवो में माइक द्वारा यह प्रचारित/संदेश दे कि वे अपना अपना कोरोना जांच अवश्य करवा लें। उन्होंने निदेश दिया है कि अपने प्रखंड/पंचायत/गांव के मास्क अभियान में तेजी करें। कहीं भी 200 से अधिक लोगों की भीड़ इकट्ठी न हो। होली मिलन कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। साथ ही कार्यालयों में भी अधिक भीड़ न हो इसे सुनिश्चित करें। 

    ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मी/फ्रंट लाइन वर्कर का टीकाकरण पूर्व में ही किया जा चुका है। 1 मार्च से 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों एवं 45 से 59 वर्ष के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को टीका दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ज़िले में 2 लाख 71 हज़ार 463 पेंशनधारी हैं, जिनका दिनांक-20 मार्च, 2021 (कल) से टीकाकरण किया जाएगा तथा 23 मार्च से 1 या 2 पंचायत को मिलाकर पंचायत स्तर पर भी पंचायत के स्कूल, स्वास्थ्य उप केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण कैम्प लगाकर किया जाएगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी प्रतिदिन इसकी समीक्षा करेंगे। उन्होंने निदेश दिया है कि लोगों को प्रेरित करे कि 8 से 10 के ग्रुप में टीकाकरण हेतु आवे ताकि वैक्सीन की बर्बादी न हो। उन्होंने बताया कि टीकाकरण स्थल पर ही पेंशनधारियों का जीवन प्रमाणीकरण भी हो जाएगा। पेंशनधारियों को टीकाकरण कार्य हेतु विकास मित्र, टोला सेवक, जीविका दीदी को लगाने का निदेश दिया गया है। इन्हें अपने साथ केवल आधार कार्ड लाना आवश्यक है। 

    ज़िला पदाधिकारी ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निदेश दिया है कि जो सेविका/सहायिका अभी तक टीका नहीं लिए हैं, वे अवश्य ले लें क्योंकि आंगनबाड़ी केंद्र के खुलने पर अगर किसी बच्चे में संक्रमण फैलता है तो सारी जवाबदेही सेविका एवं सहायिका की होगी तथा इन्हें कार्यमुक्त भी कर दिया जाएगा। जिस घर से पॉजिटिव मामलें निकल रहे है, संबंधित मरीज़ को तथा उनके परिजन को होम आइसोलेशन में रहना होगा। उनके घर के बाहर पोस्टर चिपकाया जाएगा ताकि यह पहचान हो कि इस घर में पॉजिटिव केस है। संबंधित मरीज़ की दवा पोस्ट से भेजी जाएगी तथा उन्हें चिकित्सीय परामर्श भी दिया जाएगा। किसी मोहल्ले में 5 से अधिक पॉजिटिव केस होने पर उस मोहल्ले को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा। कन्टेनमेंट जोन में सख्ती के साथ लोगों को उस मोहल्ले के लोगों को बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ज़िला पदाधिकारी ने वैसे लोगों के परिजनों को निदेश दिया है कि जो लोग बाहर से आ रहे हैं, उनका कोरोना टेस्ट अवश्य करा लें ताकि सम्बंधित व्यक्ति उनके परिजन तथा समाज कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रह सके। बाहर से आने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य उप केंद्र पर भी लगेगा। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी इसे फंक्शनल कर लें। ज़िला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया है कि बिहार दिवस के आयोजन तथा होली के अवसर पर कहीं भी अधिक भीड़ न हो इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने 08 मार्च की तरह महिलाओं को प्रेरित करके अधिक से अधिक टीकाकरण कराने का निदेश दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शौचालय निर्माण के संबंध में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड स्वच्छता समन्वयक को निदेश दिया गया कि वे शौचालय निर्माण (सामुदायिक शौचालय सहित) जो शौचालय पूर्ण हो गए है, उनकी जियो टैगिंग तथा लाभुक के साथ आधार उपडेशन अवश्य करवा लें, इसके पश्चात ही भुगतान करें। दिनांक-25 मार्च को विशेष अभियान दिवस के रूप में शौचालय निर्माण करने वाले लाभुकों का भुगतान अभियान स्तर पर चलेगा। ज़िले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियो एवं प्रखंड स्वच्छता समन्वयक को निदेश दिया गया कि वे इस माह के अंत तक सामुदायिक शौचालय का निर्माण शत प्रतिशत पूर्ण करें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उप विकास आयुक्त सुमन कुमार, सिविल सर्जन डॉ केके राय, निदेशक डीआरडीए संतोष कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शम्भूनाथ झा, डीपीओ आईसीडीएस, डीपीएम जीविका, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, विशेष कार्य पदाधिकारी, ज़िला यक्ष्मा प्रभारी पदाधिकारी, जिला स्वच्छता समन्वयक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

    प्रमोद कुमार यादव

    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, गया, बिहार

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.