Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    109वां बिहार स्थापना दिवस का हर्षोल्लास के साथ सफलतापूर्वक संपन्न

    109वां बिहार स्थापना दिवस का हर्षोल्लास के साथ सफलतापूर्वक संपन्न

    गया| ज़िले में 109वां बिहार स्थापना दिवस का आयोजन उत्साह, हर्षोल्लास एवं सफलतापूर्वक किया गया। ज़िला, प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। ज़िले पदाधिकारी, गया अभिषेक सिंह के निर्देशन में मुख्य रूप से श्रमदान का आयोजन, मुख्यमंत्री बिहार के संदेश का सीधा प्रसारण, रक्तदान एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन, टॉक शो का आयोजन तथा ज़िले के विद्यालयों के छात्र छात्राओं के बीच क्विज एवं डिबेट का आयोजन किया गया। गया संग्रहालय, गया में टॉक शो का आयोजन गया ज़िला के लिए महत्वपूर्ण, शिक्षाप्रद एवं प्रेणादायक कार्यक्रम रहा। ज़िला पदाधिकारी द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने जिलावासियों को बिहार दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि बिहार दिवस के अवसर पर हम अपने बिहार के गौरवशाली इतिहास को स्मरण करते हुए विकसित बिहार बनाने की ओर अग्रसर हो रहे हैं। टॉक शो के आयोजन का उद्देश्य गया ज़िला की सांस्कृतिक विरासत को याद करते हुए पर्यटन की अपार संभावनाओं को तलाशना है। साथ ही गया ज़िले में आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षिक विकास को और अधिक विकसित करने हेतु उद्योग धंधों की स्थापना को तलाशना है। इसी प्रकार कोविड 19 के संक्रमण काल से गया ज़िला को उबारकर एक समृद्धशाली तथा हर क्षेत्र में आगे बढ़ने वाला गया को बनाना है। 

    ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि टॉक शो के माध्यम से महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विशेषज्ञों की राय प्राप्त कर उसे अमल में लाना है। उन्होंने जिलावासियों को धन्यवाद दिया कि बिहार दिवस के आयोजन में भीड़ भाड़ से बचते हुए जिला में आयोजित कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण देख रहे हैं। टॉक शो में विचार विमर्श के बाद जो अच्छे एवं रचनात्मक विचार आएंगे, उनका उपयोग ज़िले के बौद्धिक विकास, शैक्षिक एवं स्वास्थ्य सम्बंधित विकास, आर्थिक एवं पर्यटन तथा सांस्कृतिक विकास में किया जाएगा। उन्होंने टॉक शो में भाग लेने वाले पनेललिस्ट/विशेषज्ञों से अनुरोध किया कि समस्याओं के साथ साथ निदान के बारे में भी बताया जाए ताकि उसपर अमल किया जा सके। ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष बिहार दिवस का थीम जल जीवन हरियाली अभियान को राज्य सरकार द्वारा प्राथमिकता दिया गया है ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए हम एक सुरक्षित पर्यावरण, पचुर मात्रा में जल संसाधन एवं वन सम्पदा को संरक्षित कर सकें। उन्होंने बताया कि अगर हम जल जीवन हरियाली के समस्त 11 अवयवों पर अमल करें तो हमारे पर्यावरण में काफी हद तक सुधार हो सकता है। उन्होंने बताया कि गंगा जल उदवह परियोजना को शीघ्र ही पूरा करने हेतु तेजी से कार्य किये जा रहे है ताकि गंगा जल को पेयजल के रूप में उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि आपका भविष्य वन, पहाड़, विभिन्न जल संसाधन, इत्यादि हैं। 

    टॉक शो में प्रथम टॉपिक के रूप में गया कि सांस्कृतिक विरासत एवं पर्यटन की संभावना विषय पर विचार विमर्श हेतु डॉ केके नारायण (पूर्व विभागाध्यक्ष, अंग्रेज़ी विभाग, गया कॉलेज, गया), डॉ सुदामा सिंह (पूर्व विभागाध्यक्ष, अर्थशास्त्र विभाग, मगध विश्वविद्यालय बोधगया) तथा पर्यटन विभाग के प्रभारी पदाधिकारी अमित कुमार पटेल को शामिल किया गया, ताकि इनके विचारों को पर्यटन एवं आर्थिक क्षेत्र का विकास के रूप में उपयोग किया जा सके। इसी प्रकार गया के विकास में उद्योग की संभावना टॉपिक हेतु पैनल सदस्य के रूप में डॉ अनूप केडिया (अध्यक्ष, मगध इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, बोधगया), प्रेम नारायण पटवा (अध्यक्ष, वस्त्र उद्योग, बुनकर सेवा समिति गया), प्रमोद भदानी (प्रमोद लड्डू भंडार, गया) के प्रोपराइटर तथा अग्रणी बैंक प्रबंधक, पंजाब नेशनल बैंक को शामिल किया गया है, जिनके माध्यम से यह तथ्य आया कि गया ज़िले में उद्योग धंधों की स्थापना एवं आर्थिक विकास के क्षेत्र में काफी संभावनाएं है, आवश्कता है कि नए उद्योग धंधे यहां की उद्यमी लगावें सरकार उन्हें प्रोत्साहन एवं आर्थिक सहयोग देने हेतु तैयार है। कोविड 19 के संक्रमण काल के बाद का गया टॉपिक पर पैनल सदस्य के रूप में डॉ एएम राय, (सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष, एएनएमएमसीएच) डॉ प्रमोद कुमार सिन्हा (प्रोफेसर, औषधि विभाग, एएनएमएमसीएच), डॉ सुरेंद्र चौधरी (ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी) तथा डॉ एम ई हक (ज़िला वेक्टर बॉर्न डिजीज नियंत्रण पदाधिकारी) को शामिल किया गया, जिन्होंने वर्ष 2020 के कोविड संक्रमण काल को याद करते हुए कोविड 19 के बचाव एवं सुरक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दिया। टॉक शो के आयोजन में उप विकास आयुक्त सुमन कुमार द्वारा आगत अथितियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी शम्भूनाथ झा द्वारा किया गया तथा धन्यवाद ज्ञापन ज़िला सामान्य शाखा के प्रभारी पदाधिकारी शाहबाज़ खान द्वारा किया गया। टॉक शो में मुख्य उदघोषक के रूप में विशाल तिवारी, ऑल इंडिया रेडियो, पटना द्वारा आकर्षक ढंग से कार्यक्रम का आयोजन कराया गया। टॉक शो कार्यक्रम में नगर आयुक्त नगर निगम गया, अपर समाहर्त्ता, सहायक समाहर्त्ता, ज़िला भूअर्जन पदाधिकारी, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, ज़िला नजारत उप समाहर्त्ता, ज़िला परिवहन पदाधिकारी, ज़िला शिक्षा पदाधिकारी सहित जनप्रतिनिधिगण, आमजन, छात्र छात्राएं, उद्योग, स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधिगण, चिकित्सकगण एवं बुद्धिजीवी उपस्थित थे।

    प्रमोद कुमार यादव

    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, गया, बिहार

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.