Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    महाराजा सुहेल देव जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

    महाराजा सुहेल देव जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

    शाहजहांपुर| प्रदेश सरकार ने बसंत पंचमी को महाराजा सुहेलदेव जयंती मनाये जाने का निर्णय लिया है। जिसके अन्तर्गत महाराजा सुहेल देव जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गांधी भवन, नगर मिगम, शहीद उद्यान पार्क आदि स्थानों पर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक  एस आनन्द, मुख्य विकास अधिकारी  प्रेरणा शर्मा, नगर आयुक्त संतोष शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन आदि अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से अमर शहीदों, महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया। इसी कड़ी में जनपद के अन्य स्थानों पर नामित अधिकारियों  द्वारा अमर शहीदों, महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया।

    इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों, एन0सी0सी0, युवक मंगल दल आदि के बच्चों द्वारा प्रभातफेरी निकाली गयी, जिसको जिलाधिकारी  इन्द्र विक्रम सिंह ने शहीद उद्यान पार्क से  हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया जो शहर के विभिन्न स्थानों से होते हुए गांधी भवन प्रेरक्षागृह में समाप्त हुई। इस अवसर पर गांधी भवन प्रेक्षागृह विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा गीत/संगीत प्रस्तुत किये गये। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक एस आनन्द, मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा शर्मा, नगर आयुक्त  संतोष शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन आदि ने संयुक्त रूप से अंगवस्त्र व गीता की पुस्तक भेंटकर सम्मानित किया । इस अवसर पर  प्रधानमंत्री आषीर्वचन एवं  मुख्यमंत्री का उद्बोधन का सजीव प्रसारण देखा गया। 

    इस अवसर पर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि ऐसा कहते है कि जब महाराजा सुहेल देव का राज था, तब लोगों के घरों में ताला लगाने की जरूरत नहीं पड़ती थी। उन्होंने अपने शासन में लोगों के जीवन को आसान बनाने, गरीबों को षसक्त करने के लिए अनेक कार्य किए। उन्होंने सड़कें बनवाई बगीचें लगवाएं, पाठ्शालाएं, खुलवाई, मन्दिरों की स्थापना की और अपने राज्य को बहुत ही सुन्दर रूप दिया। जब विदेशी आक्रांता ने भारत भूमि पर आंख उठाई तो महाराजा सुहेलदेव उन महावीरों में थे जिन्होंने उनका डटकर मुकाबला किया और दुष्मनों को प्रास्त किया। उन्होंने आस-पास के अन्य राज्यों को जोड़कर ऐसी संगठन शक्ति बनाई की दुष्मन उनके सामने टिक नहीं सकें। महाराजा सुहेलदेव का जीवन एक बेहतरीन योद्धा, कुषल रणनीतिकार, संगठन के निर्माता में रहा। वह ऐसी प्रेरणा की अनेक मूर्ति रहें जो सबको साथ लेकर चलते थे। 

     सिंह ने कहा कि सरकार इतिहासकारों को याद करने के लिए चैरी-चैरा शताब्दी महोत्सव मना रही है। उन्होंने कहा कि टीचर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं देश के इतिहास से जुड़ी चीजों के बारे में कहानी/गोष्ठि के माध्यम बच्चों भिग्य कराएं। उन्होंने कहा कि शहर में संग्रहालय बन रहा है और जल्द ही महाराजा सुहेल देव का भी स्थान जनपद में होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि इस कोराना काल के मसय में जब बच्चें विभिन्न तैयारियों के लिए विभिन्न स्थानों पर जाते है। अब प्रदेश सरकार ने अभ्युदय योजना के तहत आॅफलाइन/आॅनलाइन के माध्यम से कोचिंग की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि उक्त योजना के अन्तर्गत  अब तैयारी करने वाले बच्चें अपने लक्ष्य को  आसानी से पा सकते है। महाराजा सुहेल देव जयंती समारोह के अवसर पर शहीद उद्यान पार्क में पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्रधुन तथा राष्ट्रभक्ति गीतों पर बैण्ड वादन किया गया। इसी कड़ी में दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी सतीष प्रसाद मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक शौकीन सिंह यादव, नगर मजिस्ट्रेट  राजेश कुमार, उप नगर आयुक्त  आषुतोष दुबे, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट  वेदपाल सिंह चैहान आदि उपस्थित रहे।

    फ़ैयाज़ उद्दीन
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.