Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गेहूॅ खरीद की तैयारियों से सम्बन्धित समीक्षा बैठक सम्पन्न

    गेहूॅ खरीद की तैयारियों से सम्बन्धित समीक्षा बैठक सम्पन्न
    पीलीभीत। जिलाधिकारी  पुलकित खरे की अध्यक्षता में रबी विपणन वर्ष 2021-22 में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत गेहूॅ क्रय व्यवस्था की तैयारियों से सम्बन्धित समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में डिप्टी आरएमओ द्वारा अवगत कराया गया कि इस वर्ष 01 अप्रैल से गेहूॅ खरीद प्रारम्भ की जायेगी तथा 01 मार्च तक क्रय केन्द्रों का निर्धारण सुनिश्चित किया जाना है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित जिला प्रबन्धकों को मानक के अनुसार प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित किये जाने हेतु निर्देशित करते हुये कहा कि प्रस्ताव के साथ सभी एजेन्सी सुनिश्चित करें कि अपनी अपनी मैनपाॅवर व संसाधनों को दृष्टिगत रखते हुये केन्द्रों का प्रस्ताव तैयार करें।
    उन्होंने कहा कि इस वर्ष खरीद केन्द्रों पर आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था स्वयं के द्वारा की जानी है, इस सम्बन्ध में प्रमाण पत्र के साथ प्रस्ताव प्रेषित करें कि समस्त प्रस्तावित केन्द्रों के लिए केन्द्र प्रभारी व आवश्यक संसाधन उपलब्ध हैं। बैठक के दौरान उन्होंने डिप्टी आरएमओ को निर्देशित किया गया कि अधिक से अधिक मण्डियों का उपयोग किया जाये और साथ ही साथ कृषि विभाग द्वारा उत्पादन सर्वे के आधार पर भी केन्द्रों का निर्धारण किया जाये। जिन क्षेत्रों में गेहूॅ का उत्पादन अधिक है वहां विशेष ध्यान दिया जाये। 
    बैठक के दौरान विगत वर्षों में की गई खरीद व पंजीयन किसानों की समीक्षा करते हुये डिप्टी आरएमओ को निर्देशित किया गया कि कृषि विभाग से समन्वय स्थापित करते हुये किसान सहायक व लेखपालों के माध्यम से कृषकों का अधिक से अधिक पंजीकरण कराना सुनिश्चित किया जाये, जिससे योजना का लाभ अधिक से अधिक कृषकों को मिल सके। बैठक के दौरान समस्त जिला प्रबन्धकों को निर्देशित करते हुये कहा कि गेहूॅ खरीद समस्त तैयारियां केन्द्र निर्धारण के उपरान्त तत्काल पूर्ण कर ली जाये तथा खरीद मानकों के अनुरूप ससमय सम्पन्न की जाये तथा केन्द्रों पर समस्त सुविधाऐं सुनिश्चित की जायेगी। इसमें किसी भी प्रकार लापरवाही क्षम्य नही होगी। शासन की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक किसानों से गेहूॅ खरीद कर न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। 
    बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी (वि./रा.)  अतुल सिंह, डिप्टी आर0एम0ओ0, एआरकोआॅपरेटिव, जिला प्रबन्धक सहित अन्य उपस्थित रहे।
    जनपद पीलीभीत से कुंवर निर्भय सिंह की रिपोर्ट

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.