Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या में हरिद्वार की हर पैड़ी की तरह राम की पैड़ी में जल प्रवाहित होगा

    अयोध्या में हरिद्वार की हर पैड़ी की तरह राम की पैड़ी में जल प्रवाहित होगा

    अयोध्या के विकास तथा सड़कों के चौड़ीकरण से जो लोग प्रभावित होंगे, उनके पुनर्वास व व्यवसायी काम्प्लेक्स बनाकर आजीविका से जोड़ा जाएगा

    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की धर्म नगरी अयोध्या में मुख्यमंत्री  पहुंचकर सबसे पहले श्री राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी का दर्शन किया उसके बाद  राम जन्मभूमि के निर्माण कार्य  का गहन निरीक्षण किया  और कार्यदाई संस्थाओं के इंजीनियरों से वार्ता भी किया उसके बाद महंत नृत्य गोपाल दास से मुलाकात किया तत्पश्चात अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय पहुंचकर समीक्षा बैठक किया । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  अंतराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय एवं आर्ट गैलरी पहुंच कर जनप्रतिनिधियों से  किया   मुलाकात।विकास कार्यों का  लिया जायजा  फीडबैक , अधिकारियों के साथ  अयोध्या के  विकास कार्यों की समीक्षा किया । मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या के विकास में जिन लोगों के आवास दुकान प्रभावित होगी या सड़कों के चौड़ीकरण के दौरान क्षति होगी उनको पुनर्वास व व्यवसायिक कांप्लेक्स बनाकर आजीविका से जोड़ा जाएगा। जैसा कि नव्य अयोध्या के विकास, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने में दर्जनों गांव प्रभावित हुए हैं तथा सड़कों के चौड़ीकरण व फोरलेन बनाने में तमाम लोगों के व्यवसायिक प्रतिष्ठान प्रभावित हो रहे हैं। 

     सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा    उत्तराखंड में अलखनंदा की सहायक नदी में ग्लेशियर टूटने से जो त्रासदी हुई , उत्तराखंड के पीड़ित परिवार व नागरिकों के लिए हमारी संवेदना , अलखनंदा गंगा जी की सहायक नदी बाढ़ का खतरा गंगा नदी में संभावित , उत्तराखंड सरकार कार्य कर रही , यूपी में गंगा जी का बहाव स्तर सर्वाधिक है । 25 जनपदों में अलर्ट जारी है , सभी विभाग सतर्क है , उत्तराखंड सरकार कोई सहयोग की अपेक्षा रखती है तो उसको यूपी सहयोग देगा , देश दुनिया की निगाह अयोध्या पर , पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या को वर्ल्डक्लास सिटी डेवलप करने की कार्य योजना के लिए कहा है , अलग अलग योजनाओं के लिए कार्य कर रहे , आज उसी की समीक्षा की , जिसमे विभागों के प्रमुख सचिव , विभागध्यक्ष सामिल हुए है ,  प्रोजेक्ट को देख रहे , अयोध्या में लोक निर्माण विभाग , आवास एवं नगर विकास विभाग , परिवहन विभाग , पर्यटन एवं संस्कृत विभाग कार्य कर रहा , अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण की कार्यवाही शुरू की है , मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य अंतिम चरण में , देश के सभी राज्यों के स्टेट गेस्टहाउस , अलग अलग पंथ सम्प्रदाय के धर्मशालाओं की कार्यवाही को आगे बढाना , राम की पैड़ी में हरिद्वार की हर की पैड़ी की जल प्रवाह की व्यवस्था हो , सडको के चौड़ीकरण , अंडरग्राउंड केबलिंग की व्यवस्था , पार्किंग की व्यवस्था पर चर्चा हुई , स्वीकृति प्लान पर चर्चा हुई , अयोध्या वर्ल्डक्लास सिटी के रूप में डेवलप होगी , पीएम के द्वारा राम मंदिर शिलान्यास के पर्यटक व श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है , भविष्य में आयोध्या में पर्यटन रोजगार की अपार सभवनाये , संभावनाओं को देखते हुए नए रिंगरोड की व्यवस्था , जो लोग अयोध्या के बाहर से जाना चाहते उनके लिए इस प्रकार की सुविधा है , सडको के चौड़ीकरण के दौरान जो लोग प्रभावित होंगे उनके पुनर्वास की व्यवस्था , उनके व्यावसायिक काम्प्लेक्स बना कर व्यवसाय को आजीविका के साथ जोड़ने की व्यवस्था पर चर्चा हुई , अयोध्या में इन योजनाओं के साथ पीएम मोदी की भावनाओ के अनुरूप अयोध्या होगी , दुनिया के सामने प्रस्तुत करने में सफल होंगे ।

     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री राम जन्मभूमि का दर्शन करने के बाद  काफिला राम जन्मभूमि से हनुमानगढ़ी पहुंचा  जहां पर दर्शन पूजन किया। हनुमानगढ़ी दर्शन के उपरांत मणिराम दास छावनी  मे महंत नृत्य गोपाल दास से  मुलाकात किया और हालचाल लिया उसके बाद रामकथा संग्रहालय मुख्यमंत्री पहुंचे और अयोध्या के विकास कार्यो के लिए  समीक्षा बैठक  अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय ने किया । सीएम योगी आदित्यनाथ  अंतराष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय एवं आर्ट मैं जनप्रतिनिधियों से  भी मुलाकात किया।विकास कार्यों का  फीडबैक , अधिकारियों के साथ अयोध्या के विकास कार्यों की समीक्षा की| अयोध्या में  सभी विभागों के प्रमुख सचिव के साथ  विकास को लेकर बैठक किया मुख्यमंत्री । अयोध्या को लेकर सभी विभागों ने जो कार्य किए है उसकी समीक्षा किया  । उन्होंने कहा कि जिस तरीक़े से अलग अलग धार्मिक स्थल पर राज्यों के गेस्ट हाउंस बने हुए है उसी तरह अयोध्या में बनना प्रस्तावित है । हम अयोध्या को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाएँगे।

    मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में  ग्लेशियर के टूटने से भीषण त्रासदी की घटना के प्रति और पीड़ित नागरिकों के प्रति  संवेदना व्यक्त किया है । अलखनंदा गंगा जी की सहायक नदी है इसलिए बाढ़ का ख़तरा गंगा में भी सम्भावित है । उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री  स्वयं  नज़र रखे हुए है ।गृह मंत्री और प्रधानमंत्री  नेNDRF और उचित दिशा निर्देश जारी किए है। गंगा  उत्तर प्रदेश की भूमि से होकर गुजरती है । हमलोगो ने पूरी सतर्कता  बरत रहे है । जल शक्ति विभाग और गृह बिभाग नज़र रखे है । गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। बिजनोर बैराज पर भी नज़र है । 25 जनपद जहाँ से गंगा होकर गुजरती है । वहाँ हमने ज़्यादा  अलर्ट किया हैं। उत्तराखंड सरकार को जो भी आवश्यकता पड़ेगी हम उनकी पूरी सहयोग करेंगे । यूपी की SDRF एसडीआरएफ टीम भी तैयार है । समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री वाराणसी के लिए रवाना हो गए।

    देव बक्श वर्मा
    आई एन ए न्यूज़ अयोध्या - उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.