Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    खैराबाद के ऐतिहसिक इमामबाड़े के जल्द बहुरेगें दिन

    खैराबाद के ऐतिहसिक इमामबाड़े के जल्द बहुरेगें दिन
    समाजसेवी नदीम हसन खान की पहल पर लखनऊ की संस्था आई आगे
    सीतापुर। जनपद के ऐतिहासिक कसबा खैराबाद में मोहल्ला तुर्कपट्टी में बना ऐतिहासिक इमामबाड़ा आज अपनी जगह पर आंसू बहा रहा है। आलम यह है कि नगर के अनेकों भू माफियाओं ने इस इमामबाड़े से जुड़ी करोड़ों रुपए की जमीन पर अपना अपना कब्जा कर लाखों के वारे न्यारे कर लिए हैं । परंतु किसी ने भी इस जर्जर हो रहे इमामबाड़े की तरफ सोचने की सुधि ना ली।
     इस संबंध में नगर के प्रमुख समाज सेवी एवं रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य नदीम हसन खां ने पहल करते हुए शासन से लेकर प्रशासन तक लिखा पढ़ाई की आज उसी का नतीजा है कि लखनऊ की एक संस्था सिटीजन ऑफ लखनऊ ने इस इमामबाड़े  के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया है। इस संस्था के जयंत कृष्णा,अदिति चक्रवर्ती, कैश मुजीब, वरुण भल्ला, आशीष श्रीवास्तव ,रोशन लकी, अली हसन ने गत दिनों नसीम हसन खां के नेतृत्व में इस इमामबाड़े का दौरा किया और उन्होंने इसके जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया है।
     यहां पर यह बताते चलें कि अमर बलिदानी अंग्रेजों के विरुद्ध फतवा जारी करने वाले अल्लामा फजले हक खैराबादी एवं महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लाला हरि प्रसाद बख्शी की सरजमीं पर आज से सैकड़ों वर्ष पूर्व लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह ने मक्का जमादार की कारीगरी पर खुश होकर लखनऊ की नकल पर एक इमामबाड़े का निर्माण खैराबाद में करवाया था । परंतु समय के साथ-साथ रखरखाव के अभाव में यह ऐतिहासिक इमामबाड़ा आज जर्जर स्थिति में पहुंच चुका है इसकी बेशकीमती जमीनों पर नगर के भू माफियाओं ने कब्जा कर उसको औने पौने दामों में बेचकर अपनी जेबें भरी हैं इसको लेकर कई बार शासन से लेकर प्रशासन तक लिखा पढ़ी की गई एवं विभिन्न समाचार पत्रों में समाचार भी प्रकाशित होते रहे परंतु नतीजा वही ढाक के तीन पात का ही रहा आज इस इमामबाड़े के अंदर कस्बे के ही कई लोगों ने अपने परिवार बसा रखे हैं जो कि इस जर्जर हो चुकी इमारत के अंदर रहे रहे हैं इस इमामबाड़े के साथ ही एक कदम रसूल वह मस्जिद भी बनी हुई है परंतु यह दोनों स्थान भी आज जर्जर हो चुके हैं यदि नदीम हसन खान का संघर्ष परवान चढ़ता है तो निश्चित रूप से इस इमामबाड़े के दिन भूल जाएंगे अपने इमामबाड़े के दौरे के दौरान लखनऊ की संस्था श्रीजन आप लखनऊ के पदाधिकारियों ने यह वादा किया है वह अतिशीघ्र प्रदेश शासन से मुला काट कर इस इमामबाड़े का जीर्णोद्धार शुरू करवा देंगे साथ ही यहां पर बच्चों के खेलने के लिए एक पार्क का भी निर्माण कराया जाएगा यदि यह सब हो गया तो आने वाले कल में खैराबाद में एक भव्य इमारत तैयार हो सकती है ।

    शरद कपूर 
    आईएनए न्यूज़ एजेंसी, सीतापुर उत्तर प्रदेश

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.